Helene Hurricane: दक्षिण-पूर्वी अमेरिका के कई राज्यों में तूफान हेलेन ने भारी तबाही मचाई है. इस आपदा में पिछले एक सप्ताह में मरने वालों की तादाद 200 से ज्यादा हो गई है. एनबीसी न्यूज के मुताबिक, एक सप्ताह पहले फ्लोरिडा में तूफान हेलेन के दस्तक देने के बाद से 6 राज्यों में कम से कम 204 लोगों की मौत हो गई है, जबकि लाखों लोग प्रभावित हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि तबाही मचा रही तूफान हेलेन की चपेट में आने से सैकड़ों लोग अभी भी लापता हैं और करीब 10 लाख लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं. तूफान से तबाह उत्तरी कैरोलिना में अब तक 98 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है. खास तौर पर पश्चिमी उत्तरी कैरोलिना में मौजूद बनकॉम्बे काउंटी में 61 लोगों की मौत हुई है.


रोड पर बिजली के पोल और पेड़ गिरने से सैकड़ों सड़कें अवरुद्ध हैं, जिससे बुरी तरह प्रभावित लोगों तक मदद भेजने की कोशिश में भारी बाधा आ रही है. हालांकि, प्रशासन खच्चरों और प्राइवेट हेलीकॉप्टरों समेत कई तरीकों से  मदद ले रही है, ताकि प्रभावित लोगों तक सहायता पहुंचाई जा सके.


प्रेसिडेंट बाइडेन ने हालात का लिया जायजा
वहीं, अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने बुधवार को "तूफान हेलेन से प्रभावित लोगों को खाना, पानी और अन्य जरूरी सामान पहुंचाने के लिए 1,000 से ज्यादा सैनिकों को तुरंत तैनात करने का आदेश दिया है." अमेरिकी नेता ने बुधवार को नुकसान का जायजा लेने के लिए कैरोलिनास का भी दौरा किया. वह गुरुवार, 4 अक्टूबर को फ्लोरिडा और जॉर्जिया का भी दौरा करने वाले हैं.


व्हाइट हाउस ने बताया कि बाइडेन तूफान हेलेन की वजह से हुए नुकसान का जायजा लेंगे और चल रहे राहत व रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में राज्य और लोकल नेताओं से मुलाकात करेंगे. व्हाइट हाउस के मुताबिक, "प्रेसिडेंट और उनका पूरा प्रशासन फ्लोरिडा, जॉर्जिया और इस तूफान से प्रभावित हर कम्युनिटी के लोगों की मदद करने के लिए अपनी पूरी ताकत से काम करना जारी रखेगा."


अमेरिका के लिए हेलेन बना सबसे घातक तूफान
हेलेन 2005 में तूफान कैटरीना के बाद से अमेरिका के लिए सबसे घातक तूफान बन गया है. बता दें ट्रॉपिकल साइक्लोन स्टॉर्म कैटरीना ने अगस्त 2005 के आखिर में साउथ-ईस्टर्न संयुक्त राज्य अमेरिका को काफी प्रभावित किया था. तूफान और उसके बाद की घटनाओं ने 1,800 से ज्यादा लोगों की जान ले ली थी.