Hajj 2023: हाज पर जाने वाले अराकीन के लिए खुशखबरी है.  आपको बता दें हज 2023 के लिए 1 जनवरी से आवेदन शुरू हो रहे हैं. हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इसका ऐलान कर दिया है. जानकारी के मुताबिक हज पर के लिए अप्लाई करने वालों को ऑनलाइन आवेदन देना होगा. अभी तक की जानकारी के अनुसार ऑफलइन कोई भी आवेदन नहीं लिए जाएंगे.


हज कमेटी के चेयरमैन ने किया ऐलान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हज 2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया का ऐलान कमेटी ऑफ इंडिया के चयरमैन एपी अब्दुल्ला कुटी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए किया है. जिसके अनुसार लोग हद कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट https://hajcommittee.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.



चेयरमैन एपी अब्दुल्ला कुटी ने क्या कहा?


चेयरमैन एपी अब्दुल्ला कुटी ने अपने फेसबुक अकाउंट से जरिए जानकारी दी है कि- "हज कमेटी ऑफ इंडिया हज के लिए आवेदन 1 जनवरी 2023 से स्वीकार करना शुरू कर देगी. जो लोग पवित्र हज करना चाहते हैं, उनसे ऑनलाइन आवेदन करने का अनुरोध किया जाता है. हज कमेटी ऑफ इंडिया के हज ऐप के जरिए हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन संभव है."


2 साल नहीं हुआ था हज


आपको जानकारी के लिए बता दें 2020 और 2021 में कोविड आने के वजह से हज कैंसल कर दिया गया था. रिपोर्ट्स के अनुसार 2022 में तकरीबन 56634 लोग भारत से हज के लिए गए थे. वहीं बात करें 2019 के डेटा की तो 139987 लोग हज के लिए गए थे.