Islamabad: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अधिकारियों ने पूछताछ के बुलाया है. ये बुलावा उसके गिरफ्तार होने के बाद भड़की हिंसा को लेकर है. इस हिंसा ने  इतना भयावह रूप ले लिया था कि भीड़ ने  सैन्य इमारतों पर भी हमला कर दिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये जांच केंद्रीय पंजाब प्रांत में लाहौर कॉर्प्स कमांडर के घर पर हुए हमले को लेकर के है. इस इमारत को जिन्ना हाउस के नाम से भी जाना जाता है. खान के गिरफ्तारी के शुरु हुई हिंसा में इस इमारत को आग लगा दी थी. जिसके कारण ये ऐतिहासिक इमारत पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी.


जिसको लेकर के 70 वर्षीय इमरान खान को लाहौर के पुलिस उप महानिरीक्षक द्वारा एक नोटिस जारी किया गया. इस  नोटिस में खान को शाम 4 बजे पूछताछ में शामिल होने को कहा गया था. पाकिस्तान के डॉन न्यूज के मुताबिक स्थानीय समय मंगलवार तक खान या उसके  पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है. 


सैन्य कानून के तहत चलाया जाएगा मुकदमा 
पाकिस्तान में सेना और राज्य की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के लिए खान के समर्थकों के जिम्मेदार होने के दावों को लेकर खान पर हर तरफ से हमले हो रहे हैं.और इसके लेकर के  सेना ने कहा है कि जिम्मेदार लोगों पर सैन्य कानून के तहत मुकदमा चलाया जाएगा.क्योंकि देश की आर्थिक स्थिति बिगड़ने के बावजूद इमरान खान सरकार और शक्तिशाली सेना में राजनीतिक संकट बढ़ रहा है.


खान ने जिन्ना हाउस हमले की निंदा की 
 इमरान खान ने जिन्ना हाउस हमले की निंदा करते हुए कहा कि यह देश के लिए 'अपमान' लेकर आया है. और 9 मई की हिंसा के लिए उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं को जिम्मेदार ठहराया है.  पूर्व क्रिकेट ने सरकार से तत्काल बातचीत की भी पेशकश की है. जिसको लेकर सत्तारूढ़ गठबंधन अभी तक राजी नहीं हुआ है.


वरिष्ठ नेताओं ने बड़ी संख्या में पार्टी से दिया इस्तीफा
इमरान खान को एस समय बढ़ती चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने बड़ी संख्या में इस्तीफा दे दिया है. और उनके हजारों समर्थकों को देश भर में हिरासत में लिया गया है. जिसके कारण वह दर्जनों कानूनी मामलों में लड़ाई जारी रखे हुए हैं. 


सेना प्रमुख जनरल सैयद असीम मुनीर ने कहा कि अस्थिरता पैदा करने कोशिस
पाकिस्तान की सेना ने एक बयान में अप्रत्यक्ष रूप से खान पर अपनी रैलियों और टिप्पणियों के साथ पाकिस्तान के नागरिकों और सशस्त्र बलों के बीच एक विवाद पैदा करने का प्रयास करने का आरोप लगाया है.
सेना के मीडिया के अनुसार क्वेटा गैरीसन की यात्रा के दौरान सेना प्रमुख जनरल सैयद असीम मुनीर ने कहा कि अस्थिरता पैदा करने के लिए आंतरिक मिलीभगत तत्वों और बाहरी ताकतों के बीच की सांठगांठ पाकिस्तान के लोगों के सामने आ गई है.


 खान ने सेना के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों पर एक साल से अधिक समय पहले सत्ता से हटाने और एक कथित हत्या के प्रयास के पीछे होने का आरोप लगाया था.जिसका खंडन किया है और पाकिस्तान के लगभग आधे  इतिहास में सीधे सेना द्वारा शासन किया गया है और खान सहित अधिकांश प्रधान मंत्री सत्ता में बने रहने के लिए संस्था के समर्थन पर निर्भर रहे हैं.


दीपीका पल्लीकल की अनदेखी तस्वीर



प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने खान पर साधा निशाना 


प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भी देर रात ट्विटर पोस्ट के जरिए खान के खिलाफ निशाना साधा. और कहा कि अकेले 9 मई की भयानक घटनाओं ने अर्थव्यवस्था को अरबों रुपये का नुकसान पहुंचाया है और यह उनके नापाक मंसूबों का समर्थन है. वह आर्थिक चुनौतियों को गहरा करने में अपनी भूमिका को भी आसानी से भूल जाता है.


पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था गहरे संकट में 
इस समय पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था गहरे संकट में बनी हुई है. नये आंकड़ों से पता चलता है कि रिकॉर्ड मुद्रास्फीति और ब्याज दरों के बीच. अपने इतिहास के सबसे निचले स्तरों में से है. और तेजी से विकास धीमा हो रहा है.क्योंकि देश एक रुकी हुई अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष बेलआउट को पुनर्जीवित करने के लिए संघर्ष कर रहा है.