नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी के संयोजक अरविंद केजरीवाल (AAP Convenor Arvind Kejriwal) और एक आईएएस अधिकारी सज्जन यादव ने दिल्ली कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (Commission for Protection of Child Rights) की तरफ से चलाई जा रही मुहिम की तारीफ करते हुए कहा है कि पीरियड्स (Periods) से जुड़ीं सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ना होगा. दिल्ली कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स ने एक पहल के तहत पीरियड के दौरान स्वच्छता और इसे लेकर जो सामाजिक वर्जनाएं हैं, उन पर चर्चा शुरू की है.  सोशल मीडिया में कई यूजर्स ने सज्जन यादव के ट्वीट की सराहना की है. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

5 फरवरी को मनाया गया था 'हैप्पी पीरियड्स डे’ 
5 फरवरी को 'हैप्पी पीरियड्स डे’ मनाया गया. इसको लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट किया. केजरीवाल ने इस कैंपेन की तारीफ करते हुए लिखा कि पीरियड्स से जुड़ीं सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ना होगा और माहवारी के दौरान सफाई और स्वच्छता पर बात करनी होगी, लोगों को जागरूक करना होगा. सीएम केजरीवाल ने यह भी लिखा पीरियड्स समाज में वर्जित विषय नहीं होना चाहिए.

इस टैबू को खत्म करें और चुप्पी को तोड़ें
वहीं इसी मुद्दे पर एक आईएएस अधिकारी सज्जन यादव का एक ट्वीट वायरल हो रहा है. सज्जन यादव भारत सरकार के वित्त मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव पद पर कार्यरत हैं. सज्जन यादव ने अपने ट्वीट में लिखा है, अगर पीरियड के दौरान निकले ब्लड (खून) को कोई अपवित्र और अशुद्ध मानता है, हम लोग पवित्र होने के दावे से काफी दूर हैं. हमें याद रखना चाहिए कि हमारा संभव होना, इसी ब्लड के कारण हो पाया है. इसने हमारा गर्भ में पालन पोषण किया है. इसी कारण आज हम हैं. इस टैबू (सामाजिक वर्जना) को खत्म करें और चुप्पी को तोड़ें.’’ 


Zee Salaam Live T