Asian Games 2023: पाकिस्तान ने एशियाई खेल 2023 के लिए अपनी 190 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है.इस बार एशियाई खेल 23 सितंबर से हांगझू, चीन में आयोजित होगी. पाकिस्तान  एथलेटिक्स, हॉकी, कबड्डी और कई दूसरे खेलों में हिस्सा लेंगे, इस दौरान खेल प्रशंसकों को क्रिकेट के अलावा दूसरे खेलों में भी IND vs PAK मैच का लुत्फ लेने का मौका मिलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिलहाल, इस वक्त खेल प्रशंसकों का ध्यान एशिया कप पर है. इस बार एशिया कप हाईब्रिड मॅाडल के तहत श्रीलंका और पाकिस्तान में हो रहा है. टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान दो बार भिड़ चुके हैं. लेकिन पहला मैच बारिश की वजह से धुल गया था और दूसरे मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 228 रनों के भारी अंतर से हराया था.


एशियन गेम्स 2023 में भारत बनाम पाकिस्तान
एशियाई खेल 2023 में कई खेलों का आयोजन होगा जहां भारत और पाकिस्तान के बीच कई मुकाबले देखने को मिलेगी. दोनों देश कुश्ती, स्क्वैश और हॉकी में सालों से मजबूत रहे हैं, यहां दोनों एक-दूसरे के खिलाफ नज़र आएंगे. हालांकि इसमें सबसे क्लासिकल मुकाबला नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम बीच देखेने को मिलेगी.


भाला फेंक में नीरज चोपड़ा बनाम अरशद नदीम 
जब भारत और पाकिस्तान की बात आती है तो एथलेटिक्स में गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम को किसी पहचान की जरूरत नहीं पड़ती है. दोनों इस साल के सबसे बेहतरीन भाला फेंकने वाले खिलाड़ी हैं, हाल ही में हुए विश्व चैंपियनशिप में नीरज ने पाकिस्तान को अरशद नदीम को हरा दिया था. अब एशियाई खेल 2023 में दोनों फिर से आमने-सामने होंगे. अगर दोनों की प्रदर्शन की बात करें तो अरशद का प्रदर्शन नीरज से अच्छा है. अरशद 90 मीटर से ज्यादा दूरी तक भाला फेंकने वाले एशिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. जिसे नीरज चोपड़ा अभी तक इस आंकड़े को नहीं तोड़ पाए हैं.हालांकि, नीरज का हालिया फॅार्म बहपत बेहतरीन है.ऐसे में एशियाई खेल में नीरज दूसरों पर भारी पड़ सकते हैं.


एशियन गेम्स 2023 में सबसे हाई वोल्टेज मुकाबलों में से एक हॅाकी
भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच बहुत मशहूर है, लेकिन इससे पहले दोनों देशों के बीच हॉकी की लड़ाई ज्यादा महत्व रखती थी. दोनों देशों ने अब तक कुल 179 मैच खेले हैं जिसमें पाकिस्तान ने 82 मैचों में जीत हासिल की है. जबकि भारत ने 65 मैच जीते हैं, वहीं 32 मैच ड्रॅा रहे हैं. एशियाई खेलों में दोनों  15 बार आमने-सामने हुए हैं, जिनमें से भारत ने सिर्फ 4 मैचों में जीत हासिल की है जबकि पाकिस्तान ने 8 मैचों में जीत दर्ज की है.