नई दिल्ली: चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक, इस सप्ताह की शुरुआत में हुए उपचुनावों के लिए शनिवार को हो रही वोटिंग  में इंडिया ब्लॉक पार्टियों ने तीन विधानसभा सीटें जीती यह है, और 8 पर आगे चल रही हैं, जबकि भाजपा और एक निर्दलीय एक-एक पर आगे चल रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आप के मोहिंदर भगत ने पंजाब में जालंधर पश्चिम सीट जीती ली है. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी और कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर ने देहरा में और पश्चिम बंगाल के रायगंज में टीएमसी की कृष्णा कल्याणी ने जीत दर्ज क्र ली है. 


गौरतलब है कि कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (TMC), आप और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) इंडिया ब्लॉक का हिस्सा हैं जिन्होंने बुधवार को पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु में हुए उपचुनावों में उम्मीदवार उतारे थे. 


चुनाव आयोग के मुताबिक,  पंजाब में, भगत ने अपने नजदीकी हरीफ और भाजपा उम्मीदवार शीतल अंगुराल को 37,325 वोटों के अंतर से शिकस्त देकर जालंधर पश्चिम सीट जीत ली है. मार्च में अंगुराल के आप (AAP) विधायक पद से इस्तीफा देने और भाजपा में शामिल होने के बाद यह सीट खाली हुई थी. 


चुनाव आयोग के मुताबिक, तमिलनाडु में विक्रवंडी विधानसभा सीट पर डीएमके के अन्नियुर शिवा पीएमके के अंबुमणि सी से 39,435 वोटों से आगे चल रहे हैं. पश्चिम बंगाल में चार निर्वाचन क्षेत्रों में से एक रायगंज विधानसभा सीट पर टीएमसी की कल्याणी ने भाजपा के मानस कुमार घोष को 50,077 वोटों के अंतर से हरा दिया है. पार्टी के अन्य उम्मीदवार मुकुट नामी अधिकारी, मधुपर्णा ताहकुर और सुप्ती पांडे राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला में आगे चल रहे हैं.  


चुनाव आयोग के मुताबिक, बागदा में कांग्रेस के कमलेश ठाकुर ने भाजपा के होशियार सिंह को 9,399 वोटों से हराकर देहरा विधानसभा सीट जीत ली है.  राज्य में जिन दो अन्य सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, उनमें नालागढ़ में कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा और हमीरपुर में भाजपा के आशीष शर्मा आगे चल रहे हैं.


 चुनाव आयोग के मुताबिक, हमीरपुर में कांग्रेस के पुष्पिंदर वर्मा शर्मा से 1,571 मतों से पीछे चल रहे हैं, जबकि नालागढ़ में बावा भाजपा के केएल ठाकुर से 8,990 मतों से आगे चल रहे हैं.


 चुनाव आयोग के मुताबिक, उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर उपचुनावों के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला और काजी निजामुद्दीन दोनों सीटों पर आगे चल रहे हैं. बद्रीनाथ में भाजपा के राजेंद्र भंडारी 4,196 वोटों से पीछे चल रहे हैं, जबकि मंगलौर में भाजपा के करतार सिंह भड़ाना दूसरे और बसपा के उबैदुर रहमान तीसरे स्थान पर हैं.


मध्य प्रदेश की अमरवार सीट पर कांग्रेस के धीरन शाह इनवती भाजपा के कमलेश प्रताप शाही से 2,069 वोटों से आगे चल रहे हैं, जबकि बिहार में जदयू के कलाधर प्रसाद मंडल निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह से 5,069 वोटों से पीछे चल रहे हैं.