Bahraich violence case Update: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने एख दिन पहले नेपाल बॉर्डर पर एनकाउंटर कर आरोपी मोहम्मद सरफराज और तालीम समेत पांच लोगों को अरेस्ट किया. अब एक दिन बाद शुक्रवार को प्रशासन ने महसी इलाके के महाराजगंज में कुछ घरों पर लाल निशान लगाए. बताया जा रहा है कि ये घर अवैध अतिक्रमण कर बनाए गए हैं. वहीं, पीडब्ल्यूडी की तरफ से इन घरों पर नोटिस भी चस्पा की गई है. ऐसे में ये माना जा रहा है कि बहराइच के महाराजगंज में भी बुलडोजर कार्रवाई तय है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्य आरोपी सरफराज समेत प्रशासन ने बाजार में मौजूद 20-25 घरों पर नोटिस चस्पा किया है, जिनमें से करीब 20 घर मुस्लिम समुदाय के हैं वहीं बाकी घर हिंदुओं के हैं. प्रशासन ने नोटिस में तीन दिनों के भीतर घर को खाली करने का निर्देश दिया है.


नाम न छापने की शर्त पर एक अफसर ने कहा, "हर साल चौराहों, एस कर्व्स या सड़क के जंक्शन बिंदुओं पर बने घरों को ध्वस्त करने की नियमित कार्रवाई की जाती है, जो यातात में बाधा डालते हैं. महाराजगंज में भी करीब 20-25 ऐसे अवैध घर हैं. इन घरों की पहचान कर ली गई है, जिन्हें हम सड़क कंट्रोल एक्ट  1964 के तहत नोटिस जारी करने जा रहे हैं." अब्दुल हमीद के घर पर लगाए गए नोटिस के मुताबिक, पीडब्ल्यूडी ने नोटिस में कहा है कि यह निर्माण "अवैध" है, क्योंकि यह ग्रामीण इलाकों में सड़क के केंद्रीय बिंदु के 60 फीट के भीतर बनाया गया है, जिसकी इजाजत नहीं है."



क्या है पूरा मामला?
बता दें, रविवार को महाराजगंज इलाके से गुजर रहे एक दुर्गा मूर्ति जुलूस के दौरान दो समुदाय आमने-सामने हो गए थे. इसी दौरान रामगोपाल मिश्रा को किसी ने गोली मारकर हत्या कर दी. इस घटना के बाद सोशल मीडिया वायरल एक वीडियो में देखा गया कि रामगोपाल मिश्रा एक घर की छत से हरा झंडा हटाकर उसकी जगह भगवा झंडा लगा रहा है. इसके तुरंत बाद उन्हें गोली लगती है और मौत हो जाती है. रामगोपाल मिश्रा के हत्या के बाद बहराइच में कई दिनों तक तनाव में रहा और इसके कई इलाकों में आगजनी और बर्बरता की घटनाएं हुईं. मिश्रा की मौत में शामिल होने के आरोप में पांच लोगों को उत्तर प्रदेश पुलिस के गिरफ्तार किया, जिसमें दो सरफराज और तालीम पुलिस एनकाउंटर में घायल हो गए थे. वहीं, अन्य मोहम्मद फहीम, अब्दुल हमीद और मोहम्मद अफजल को भी अरेस्ट कर लिया. ये पांचों नेपाल भागने की कोशिश कर रहे थे. ये मुठभेड़ नेपाल सीमा के पास नानपारा पुलिस थाना क्षेत्र के हाड़ा बसेहरी इलाके में हुई थी. 


रामगोपाल की पत्नी ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप
आरोपियों के एनकाउंटर के बाद गुरुवार रात में ही मृतक रामगोपाल मिश्रा की पत्नी रोली मिश्रा ने वीडियो जारी कर को आरोपियों को'मौत' की सजा देने की मांग की.इतना ही नहीं रोली मिश्रा ने अफसरों पर उन्हें "इंसाफ" न देने के लिए रिश्वत लेने का भी आरोप लगाया. रोली मिश्रा की पत्नी ने सोशल मीडिया पर एक संदेश में कहा, "हम इंसाफ चाहते हैं, लेकिन हमें इससे वंचित किया जा रहा है. अफसरों ने रिश्वत ली है." उन्होंने कहा कि उनके पति के हत्यारे भले ही पकड़े गए हों, लेकिन अभी तक मारे नहीं गए हैं.