Banana benefits for males: केला एक ऐसा फल है जो हर मौसम में मौजूद रहता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या फिर वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए केला बेहद मुफीद चीज है. आपको जानकर हैरानी होगी कि केला शादीशुदा पुरुषों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि केले में कई ऐसी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो पुरुषों की कई दिक्कतों के लिए रामबाण होते हैं. जो लोग शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय ढूंढ रहे हैं उनके लिए केला काफी लाभदायक है. तो चलिए जानते हैं केला खाने के फायदे.


केला खाने के फायदे


टेस्टोस्टेरोन बूस्टर का काम करता है (Testosterone booster)


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जो लोग टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन की कमी से परेशान हैं उनके लिए केला काफी उमदाह चीज है. इस में पाए जाने वाला पोटाशियन टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के फंग्शन को बढ़ाता है. बता दें टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में 'सेक्स हार्मोन' के नाम से भी जाना जाता है. यह हार्मोन पुरुषों में स्टैमिन बढ़ाने का भी काम करता है.


स्पर्म की तादाद बढ़ाता है


जिन लोगों के मन में सवाल है कि स्पर्म कैसे बढ़ाएं, उनके लिए यह फल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन जैसे विटामिन ए, बी1, और सी स्पर्म की तादाद को बढ़ाते हैं. इसके अलावा केले में ब्रोमीलेन नाम की एक खास चीज पाई जाती है जो स्पर्म को हेल्दी रखती है.


कामेच्छा में सुधार करता है


केला पुरुषों में कामेच्छा को भी बढ़ाने का काम करता है. आमतौर पर यह दिक्कत टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन की कमी होने की वजह से होती है. केला शरीर में इस हॉर्मोन की तादाद को बढ़ाता है. जिसकी वजह से कामेच्छा में भी इजाफा होता है. इसके अलावा केले में ट्रिप्टोफेन नाम की एक खास चीज भी पाई जाती है जो मूड लिफ्ट करती है और पुरुषों की सेक्स ड्राइव को भी बढ़ाती है.


प्रोस्टेट की समस्या को करता है दूर


केला प्रोस्टेट को हेल्दी रखने का काम करता है. जिन लोगों को प्रोस्टेट की समस्या है उन्हें डॉक्टर की सलाह के बाद दिन में एक या दो केलों का सेवन करना चाहिए. 


केले का सेवन कैसे करें?


आप दिन में 2-3 केलों का सेवन कर सकते हैं. डायबिटीज पेशेंट्स डॉक्टर के बाद ही केला खाएं. शादीशुदा पुरुष ड्राई फ्रूट्स मिला कर रोजाना केले के शेक का सेवन कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें: ज्यादा वजन वाली औरतों में मर्दों की बनिस्बत जल्दी हो जाती है यह बीमारी: रिपोर्ट