Bank Holiday September 2023: इस साल सितंबर महीना खुशियों से भरा रहेगा. क्योंकि इस महीने में कई पर्व आपको देखने के लिए मिलेगा. गणेश चतुर्थी से लेकर  ईद-ए-मिलाद-उन-नबी का धूम पूरे देश में देखने को मिलेगा. इन पर्वों और सप्ताहिक छुट्टी के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक के जरिये छुट्टियों के लिस्ट के मुताबिक सिंतबर महीने में टोटल 16 दिनों तक बैंक रहेंगे. जबकि देश के अलग-अलग प्रदेशों में रविवार, दूसरे शनिवार और चौथे शनिवार को छुट्टियां समेत बैंक में 16  छुट्टियां होंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सितंबर 2023 की शुरुआत श्री कृष्ण जन्माष्टमी, जनमाष्टमी (श्रावण वद-8) से होगी जबकी दूसरा दिन नुआखाई के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. इसी के साथ इस महीने में कुल 11 पर्व होंगे जिसमें श्री नारायण गुरु समाधि दिवस, महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन और (पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन ) यानी ईद-ए-मिलाद/ईद-ए-मीलादुन्नबी का पर्व मनाया जाएगा.


6 सितंबर 2023 को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को मौके पर ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और बिहार में बैंक बंद रहेंगे. जबकि इसके बाद 18  तारीख को कर्नाटक और तेलंगाना में वरसिद्धि विनायक व्रत और विनायक चतुर्थी के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. 


19 सितंबर को गुजरात, महाराष्ट्र, उड़ीसा, तमिलनाडु और गोवा में गणेश चतुर्थी को मौके पर और 20 तारीख को ओडिशा और गोवा में नुआखाई के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 22 को केरल में बैंक बंद रहेंगे.


23 सितंबर को चौथे शनिवार और महाराजा हरि सिंह के जन्मदिन को मौके पर जम्मू और श्रीनगर में और 25 तारीख को श्रीमंत शंकरदेव की जयंती पर असम में बैंक बंद रहेंगे.


27 सितंबर को पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिन यानी ईद-ए-मिलादुन्नबी  के मौके पर जम्मू और केरल में और 28 को इसी मौके पर गुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तनिलनाडु, उत्तरा खंड, तेलंगाना, मणिपुर, छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तर प्रदेश, नई दिल्ली में बैंक बंद रहेंगे. जबकी 29 तारीख को इंद्रजात्रा और शुक्रवार को लेकर सिक्किम, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।