Bank Holidays May 2023: मई 2023 में बैंक रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार को मिलाकर 11 दिन के लिए बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक के जरिए जारी किए गए कैलेंडर के अनुसा मई के महीने में केवल 20 दिन ही बैंक खुलने वाले हैं, ऐसे में हम आपको बैंक की छुट्टियों के बारे में बताने वाले हैं ताकि आप अपना काम आसानी से निपटा सकें. आपक जानकारी के लिए बता दें मई के महीने में कई त्योहार और महत्वपूर्ण दिन पड़ रहे हैं. जिसमें महाराष्ट्र डे, बुद्ध पुर्णिमा, रबिंद्रनाथ  टेगोर का जन्मदिन, महाराणा प्रताप जयंती और कई त्योहार शामिल हैं. जिसकी वजह से बैंक की छु्ट्टी रहने वाली है. इनके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार की भी छुट्टी रहेगी.


बैंक की कौन-कौनसे दिन होने वाली है छुट्टी?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 मई- सोमवार- महाराष्ट्र डे, करनाटक, महाराष्ट्र, तमिल नाडु, असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, बंगाल, गोवा और बिहार इन जगहों पर इस दिन बैंक बंद रहेंगे
5 मई- शुक्रवार- बुद्ध पुर्णिमा- त्रिपुरा, मिजोरम, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़ में बैंक बंद रहेंगे.
9 मई- मंगलवार- रविंद्रनाथ टेगोर का जन्मदिन- बंगाल में बैंक बंद रहेंगे.
16 मई- मंगलवार- स्टेट डे- सिक्कम में बैंक बंद रहेंगे
22 मई- सोमवार- महाराणा प्रताप जयंती- हिमाचल प्रदेश में छुट्टी रहेगी.


इन सबके अलावा बैंक 6 दिन और बंद रहेगा जिसमें 4 इतवार और दूसरा औक चौथा सनीचर शामिल है. अगर आप बैंक में काम के लिए जाने का विचार कर रहे हैं तो उसी हिसाब से योजना बनाएं. लेकिन इंटरनेट बैंकिंग लगातार जारी रहेगी. जिसकी वजह से आपका काम नहीं अटकेगा.


आपको जानकारी के लिए बता दें आरबीआई ने बैंक की छुट्टियों को दो भागों में बाटा हुए है. पहला नेशनल होलिडे और गवरमेंट होलिडे. नेशनल होलिडे में गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और महात्मा गांदी जयंती आती है. इस दिन बैंक और दूसरे फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के सभी ऑपरेशन्स बंद रहते हैं.


वहीं बात करें सरकारी छुट्टियों की तो उन्हें दो भागों में बाटा गया है स्टेट बैंक होलिडे और सेंट्रल बैंक होलिडे. सेंट्रल बैंक की छुट्टियां पूरे भारत में बने बैंकों पर लागू होती है. वहीं स्टेट बैंक होलिडे केवल एक स्टेट के लिए होती हैं.