Bihar ED Raid​: आय से अधिक संपत्ति के कथित कब्जे से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत प्रवर्तन निदेशालय ने आज यानी 27 फरवरी को राजद विधायक किरण देवी, उनके शौहर और पूर्व विधायक अरुण यादव और कुछ दूसरे के परिसरों पर छापेमारी की. सुत्रों ने यह जानकारी दी है.  किरण देवी लालू प्रसाद की अगुआई वाली राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की मौजूदा विधायक हैं. वह भोजपुर जिले के संदेश विधानसभा का प्रतिनिधित्व करती हैं. अरुण यादव ने 2015 से 2020 तक इस सीट का प्रतिनिधित्व किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुबह से चल रही है छापेमारी
सूत्रों के मुताबिक, आज यानी 27 फरवरी की सुबह जब ईडी के अधिकारी किरण देवी के आवास पर पहुंचे, तो विधायक वहां नहीं थे. भोजपुर के अगिआंव में विधायक से जुड़े परिसरों पर भी तलाशी ली गई. अरुण यादव और किरण देवी के खिलाफ ईडी का मनी लॉन्ड्रिंग मामला बिहार पुलिस के जरिए आरा जिले के मुख्तलिफ पुलिस स्टेशनों में दर्ज की गई कुल 16 FIR से जुड़ा है.


साल 2021 में दर्ज हुआ था मुकदमा
ED ने साल 2021 में दंपति के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आपराधिक मुकदमा दर्ज किया. ईडी ने पहले इस जांच के हिस्से के रूप में अरुण यादव और परिवार के कुछ सदस्यों के बयान दर्ज किए हैं, यहां तक ​​कि उसने यादव परिवार और एक संबंधित इकाई - किरण दुर्गा कॉन्ट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड के संपत्ति दस्तावेज और बैंक खाते की जानकारी ली थी.


आय से ज्यादा संपत्ति का है मामला
सूत्रों के मुताबिक, जांच में पाया गया कि यादव परिवार ने आरा जिले और पटना में 9.90 करोड़ रुपये मूल्य की कृषि भूमि, फ्लैट और आवासीय भूखंड जैसी लगभग 72 अचल संपत्तियां हासिल कीं और 2002-03 के बीच कथित तौर पर 20.5 करोड़ रुपये नकद जमा किए. सूत्रों ने कहा कि अरुण यादव परिवार और संबंधित संस्थाओं के पास मौजूद ये संपत्तियां और नकद जमा उनकी आय के ज्ञात और कानूनी स्रोतों से ज्यादा होने का इल्जाम है.


लालू यादव चल रही है ईडी की जांच
राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और उनके परिवार के सदस्यों से जुड़े जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में अरुण यादव भी केंद्रीय जांच एजेंसियों की जांच के दायरे में हैं. अवैध रेत खनन मामले में ईडी के जरिए यादव और किरण देवी की भी जांच की जा रही है और एजेंसी ने इन दो जांचों के तहत पिछले साल उन पर छापा मारा था.