Bihar News: बिहार में 2016 के टॉपर्स घोटाला मामले में ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय ( Enforcemant Department ) ने बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने मुख्य आरोपी बच्चा राय उर्फ अमित कुमार से 3 करोड़ रुपये से ज्यादा नकद और 80 से अधिक संपत्ति के दस्तावेज जब्त किए हैं. ईडी की टीम राय के आहाते में नए कंस्ट्रक्शन काम की रिपोर्ट के बाद कार्रवाई की. वहीं, इससे पहले एजेंसी ने घोटाले की जांच के सिलसिले में कुर्क भी किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईडी के सूत्रों  के मुताबिक, "शनिवार को तलाशी के दौरान टीम ने नकदी और संपत्ति के दस्तावेज जब्त किए. ईडी दस्तावेजों का विश्लेषण कर रही है. साथ ही एजेंसी को राय के बीएड कॉलेज में अनियमितताओं से जुड़े कई सबूत भी मिले हैं.जिसमें सरकारी राशि के गबन के सबूत मिले हैं".


ED ने इन ठिकानों पर की छापेमारी
ईडी ने बिहार के वैशाली जिवे के भगवानपुर इलाके के कई ठिकानों पर तलाशी थी. साल 2018 के मार्च महीने में ईडी ने बिहार टॉपर घोटाले के मुख्य आरोपियों की 4.53 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी, जिसमें 29 प्लॉट और दस बैंक खातों में जमा रकम शामिल थी. इन आरोपियों ने सा 2016 में राज्य को हिलाकर रख दिया था.
 
क्या है पूरा मामला
वैशाली जिले के विशुन रॉय कॉलेज के सचिव-सह-प्रिंसिपल के खिलाफ पीएमएलए ( Prevention of Money Laundering Act ) के तहत कार्रवाई की गई. यह घोटाला 31 मई 2016 को सामने आया जब बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड, पटना (Bihar State Education Board Patna ) आर्ट्स की टॉपर रूबी राय, साइंस के टॉपर सौरभ श्रेष्ठ और विज्ञान स्ट्रीम में तीसरे टॉपर रहे राहुल कुमार का समाचार टीवी चैनलों द्वारा इंटरव्यू लिया गया और वे बुनियादी सवालों का जवाब देने में विफल रहे थे. इसके बाद  एक जांच शुरू की गई और ईडी ने साल 2017 में बिहार पुलिस द्वारा दर्ज एक FIR के बुनियाद पर मामला दर्ज कर लिया.