Bilkis Bano case SC Verdict: सुप्रीम कोर्ट ने बिलकिस बानो के दोषियों की रिहाई का फैसला आज यानी 8 अक्टूबर को रद्द कर दिया है. इस बीच लोकसभा सांसद राहुल गांधी बीजेपी पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को 'न्याय की जीत' बताया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राहुल गांधी ने क्या कहा
राहुल गांधी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा, "आज सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने एक बार फिर मुल्क को बता दिया कि 'अपराधियों का संरक्षक' कौन है."


उन्होंने आगे लिखा, ''चुनावी फायदे के लिए 'न्याय का कत्ल' की प्रवृत्ति लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए खतरनाक है. आज उच्चतम न्यायालय के फैसले ने एक बार फिर मुल्क को बता दिया कि 'अपराधियों का संरक्षक' कौन है. बिलकिस बानो का अथक संघर्ष, अहंकारी बीजेपी सरकार के विरुद्ध न्याय की जीत का प्रतीक है.''


गुजरात सरकार ने किया था रिहा
SC ने बिलकिस बानो के साथ गैंगरेप और उनके परिवार वालों का कत्ल के सभी 11 मुजरिमों की सजा में छूट देकर रिहाई करने के फैसले को रद्द कर दिया है. अदालत ने कहा कि इस मामले में फैसला लेने का अधिकार गुजरात सरकार की जगह महाराष्ट्र सरकार का होना चाहिए. गुजरात सरकार ने साल 2022 में इन मुजरिमों की सजा में छूट देते हुए रिहा दिया था. 


जानें पूरा मामला
दरअसल, साल 2002 में गुजरात में गोधरा स्टेशन पर साबरमति एक्सप्रेस के एक बोगी जला दिया था. इसके बाद गुजरात में दंगे फैल गए थे. इन दंगें में हजारों लोगों की मौत हो गई थी. इस दंगे की आग बिलकिस बानो के परिवार तक पहुंच गई थी. एक समूह ने बिलकिस बानो के साथ गैंगरेप किया था. तब उस वक्त बिलकिस बानो 5 महीने की प्रेग्नेंट थी. इतना ही नहीं भीड़ ने बिलकिस के परिवार के 7 सदस्यों का कत्ल कर दिया था.


लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeesalaam.in पर क्लिक करें.