BJP 2nd Candidates List: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भाजपा ने बुधवार को 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी. पार्टी ने हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर, परविहन मंत्री नितिन गडकरी, अनुराग ठाकुर, पीयूष गोयल और तेजस्वी सूर्या जैसे बड़े नेता को टिकट दिया है. मनोहर लाल खट्टर करनाल से चुनाव लड़ेंगे. खट्टर ने हाल ही में हरियाणा के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. वहीं, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सभी कयासों को गलत साबित करते हुए अपनी नागपुर सीट बरकरार रखी है. बता दें कि गडकरी का नाम पहली सूची में नहीं था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूसरी सूची में पार्टी ने अशोक तंवर को सिरसा, मनोहर लाल खट्टर को करनाल, चौधरी धर्मबीर सिंह को भिवानी-महेंद्रगढ़, राव इंद्रजीत सिंह यादव को गुड़गांव संसदीय सीट से टिकट दिया है. इसके अलावा पार्टी  हाइकमान  ने अनुराग सिंह ठाकुर को हमीरपुर , बीवाई राघवेंद्र शिमोगा चुनावी मैदान में उतारा हैं. वहीं, बसवराज बोम्मई को हावेरी, शोभा करंदलाजे को बैंगलोर उत्तर, तेजस्वी सूर्या को बेंगलुरु दक्षिण और भारती प्रवीण पवार को डिंडोरी को सीट से प्रत्याशी बनाया है. जबकि पंकजा मुंडे को बीड, डीके अरुणा को महबूबनगर, त्रिवेन्द्र सिंह रावत को हरिद्वार, अनिल बलूनी को गढ़वाल, नितिन गडकरी  को नागपुर और पीयूष गोयल को मुंबई उत्तर चुनावी मैदान में उतारा है.


बीजेपी की ने नामों की घोषणा से पहले पार्टी हाइकमान ने महाराष्ट्र में अपनी सहयोगी दलों से बातचीत के बाद दूसरी सूची बनाई. बता दें कि राज्य में बीजेपी एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी.


यहां देखें पूरी लिस्ट...


 



बीड से पंकजा मुंडे
पार्टी ने पंकजा मुंडे को बीड लोकसभा सीट से टिकट दिया है. इससे पहले इस सीट का प्रतिनिधित्व उनकी बहन प्रीतम मुंडे कर रही थी.


गौतम गंभीर की जगह कौन लेगा?
 पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर की जगह पूर्वी दिल्ली सीट से हर्ष मल्होत्रा ​चुनाव लड़ेंगे. बता दें पूर्व क्रिकेटर ने राजनीति छोड़ने की इच्छा जाहिर की थी.