Ayodhya Ram Mandir Pran Prtishtha: देश की फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने 21 जनवरी को X पर एक अख़बार की खबर शेयर करते हुए आरोप लगाया कि, तामिलनाडु सरकार ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के लाइव टेलिकास्ट पर बैन लगा दिया है. PTI के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राम जन्मभूमि में भगवान राम लला की 'प्राण-प्रतिष्ठा' के सीधे टेलिकास्ट पर प्रतिबंध लगाने वाले तमिलनाडु सरकार के कथित आदेश के खिलाफ सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. भाजपा की स्टेट यूनिट के सचिव विनोज पी सेल्वम की तरफ़ से वकील जी बालाजी ने इस आदेश के खिलाफ़ SC में याचिका दायर की थी. जिसपर सुनवाई करते हुए SC ने कहा तामिलनाडु सरकार  प्राण प्रतिष्ठा के लाइव टेलिकास्ट पर बैन नहीं लगा सकती है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि समारोह के प्रसारण की इजाजत सिर्फ इस आधार पर खारिज नहीं की जा सकती कि इलाके में दूसरे समुदाय के लोग रह रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

याचिका में क्या कहा गया था?
समाचार एजंसी के मुताबिक याचिका में कहा गया है, "DMK सरकार ने तमिलनाडु राज्य के सभी मंदिरों में अयोध्या में भगवान राम की 'प्राण प्रतिष्ठा' के शुभ अवसर के सीधे प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया है." याचिका में ये भी कहा गया है कि,  "सरकार ने इस शुभ अवसर पर सभी प्रकार की पूजा, अर्चना और अन्नदान (गरीब को भोजन), भजन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. राज्य सरकार का ऐसे आदेश देना संविधान के तहत दिए गए फंडामेंटल राइट्स का उल्लंघन है."



राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा 
दशकोंं के इतज़ार के बाद आज हो रहे राम प्राण प्रतिष्ठा का पूरे देश के मंदिरों में लाइव टेलिकास्ट हो रहा है. इस अवसर को खास बनाने के लिए सरकार ने कई तरह की तैयारियां की है. जगह-जगह लाइव टेलिकास्ट भी उन्ही में से एक है. इस मौके पर देशभर से लाखों लोग अयोध्या पहुंचें हैं. भारत के प्रधानमंत्री भी अयोध्या पहुंचे हैं, वे अयोध्या में करीब 4 घंटे 15 मिनट रहेंगे. PM के अलावा अमिताभ बच्चन, सचिन तैंदुलकर जैसे बड़े चेहरे भी अयोध्या पहुंचे हैं. राम मंदिर को तरह-तरह के फूलों और लाइटो से सजाया गया है. आज पूरे देश में ये दिन दिवाली की तरह मनाया जा रहा है.