Jharkhand New CM: झारखंड के सियासी उथल-पुथल के बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस्तीफा दे दिया है. इस बीच JMM विधायक चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुना लिया गया है. इसके बाद चंपई सोरेन राज भवन पहुंचे, जहां, उन्होंने सरकार बनाने का दावा पेश किया है और 43 विधायकों का समर्थन पत्र सौंफा है. चंपई सोरेन, हेमंत सोरेन के काफी करीबी माना जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चंपई सोरेन ने क्या कहा?
इस बीच राजभवन के बाहर चंपई सोरेन ने कहा, "हमने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया है. हम 43 विधायकों के समर्थन के साथ गए थे." वहीं, JMM विधायक आलमगीर ने कहा, "हमारे पास 47 विधायक हैं, हमने 43 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंप दिया है. राज्यपाल हमें जल्द वक्त देने की बात कही है."


सीएम की रेस में थीं कल्पना सोरेन
इससे पहले हेमंत सोरेन की बीवी कल्पना सोरेन का नाम मुख्यमंत्री की रेस में था, लेकिन उनके परिवार में विरोध की आवाज उठ रही थी. इस बीच चंपई सोरेन को JMM, कांग्रेस और आरजेडी विधायक दल की बैठक में नेता चुने गए हैं.


हेमंत सोरेन के करीबी हैं चंपई सोरेन
चंपई सोरेन सरायकेला विधानसभा सीट से विधायक हैं और मौजूदा सरकार में परिवहन, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री थे. इसके साथ ही JMM के उपाध्यक्ष हैं. चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का विश्वासपात्र माना जाता है. इससे पहले कयास लगाया जा रहा था कि मुख्यमंत्री सोरेन की बीवी कल्पना सीएम बन सकती हैं. 


हालांकि, विधायक दल की मीटिंग के बाद चंपई सोरेन को सीएम पद की कमान सौंपी गई. इससे पहले 30 जनवरी को हेमंत सोरेन रांची में अपने आधिकारिक आवास पहुंचे. यहां विधायक दल की बैठक हुई. बैठक में सीएम की बीवी कल्पना सोरेन भी मौजूद रहीं. जो विधायक नहीं हैं. इसके बाद से ही सीएम पद को लेकर अटकलें लगाई जाने लगी