Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे, जो 9 फरवरी को पड़ता है, वेलेंटाइन वीक में प्यार का जश्न मनाने का तीसरा दिन है. चॉकलेट, हमारे रिश्ते में मिठास और प्यार को बढ़ाने में मदद करती है साथ ही रिश्ते को मजबूत बनाती है. चॉकलेट डे मनाने की परंपरा 1840 से चली आ रही है जब वेलेंटाइन डे ने लोकप्रियता हासिल करना शुरू किया और इस प्यार भरे सप्ताह का हिस्सा बन गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चॉकलेट डे का इतिहास


वैलेंटाइन डे की शुरुआत संत वैलेंटाइन और अन्य ईसाई संतों को सम्मानित करने के लिए एक ईसाई पर्व के रूप में हुई. हालाँकि, वैलेंटाइन वीक बहुत से देशों में मनाया जाता है लेकिन, यह सच है कि वेलेंटाइन डे को या वेलेंटाइन वीक पर कोई भी सार्वजनिक अवकाश नहीं होता है.


वेलेंटाइन डे पर चॉकलेट का लेन-देन करने की परंपरा विक्टोरियन युग के समय से लोकप्रिय हो गई. इस दिन को पुरुषों और महिलाओं दोनों एक दूसरे को चॉकलेट देते हैं और अपने रिश्ते में मिठास को एक कदम आगे बढ़ाते हैं. एक अंग्रेजी चॉकलेट निर्माता रिचर्ड कैडबरी ने 19वीं सदी में वेलेंटाइन डे के लिए दिल के शेप का चॉकलेट बॉक्स बनाया और इस परंपरा को लोकप्रिय बनाने में मदद की.


चॉकलेट डे का महत्व


चॉकलेट डे 9 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन, कपल्स चॉकलेट के डिब्बों का आदान-प्रदान करके अपने प्यार का इजहार करते हैं, जो उनके रिश्ते में भी मिठास भर देती है. स्वाद के अलावा, चॉकलेट दिलों के संबंधों को मजबूत करने में मददगार साबित होती है. चॉकलेट डे एक अच्छे वेलेंटाइन वीक की शुरुआत का प्रतीक है.