Uttarakhand Weather: दिल्ली, केरल, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी है. हिमाचल के कुल्लू और शिमला में बादल फटने से बाढ़ गई है. जिसमें 12 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जबकि 44 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. इसमें 1 पावर प्रोजेक्ट के लोग भी शामिल है. उत्तराखंड में भी बादल फटने की घटना सामने आई है.  जिसमें 7 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. वहीं, केरल के वायनाड में भी बादल फटा है. इस हादसे में अब तक 173 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बादल फटने से मची तबाही
हिमाचल प्रदेश के दो जिलों में बादल फटने से भारी तबाही मच गई है. बादल फटने की घटना कुल्लू और मंडी जिले में हुई है. कुल्लू के रामपुर इलाके के समेज में मौजूद एक पावर प्लांट प्रोजेक्ट के कई लोग बादल फटने के बाद से लापता हैं. 20 से ज्यादा घर जमींदोज हो गए हैं और कई गाड़ियां बह गए हैं, इलाके का स्कूल भी बाढ़ में बह गया. मंडी जिले में बादल फटने के बाद एक शव बरामद किया गया है, जबकि कई लापता हैं. मंडी जिला प्रशासन ने बचाव के लिए एयरफोर्स को अलर्ट कर दिया है. मौके पर मौजूद स्थानीय प्रशासन राहत कार्य में जुटा हुआ है.


देश के जवानों ने संभाला मोर्चा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, झाकड़ी के समेज खड्ड में मौजूद हाइड्रो प्रोजेक्ट के पास 1 अगस्त तड़के बादल फटा, इसकी जानकारी मिलते ही रामपुर उपमंडल प्रशासन, एनडीआरएफ, सीआईएसएफ, होमगार्ड्स और चिकित्सा दल की टीमें घटनास्थल पर पहुंच गई. रामपुर के उपमंडल अधिकारी निशांत तोमर ने बताया कि गुरुवार सुबह बादल फटने की जानकारी मिली थी. इसके बाद इलाके में अचानक बाढ़ आ गई और प्रभावित इलाकों में 22 लोगों के लापता होने की जानकारी मिली है.


एक शख्स की हुई मौत
उन्होंने कहा, “बादल फटने के से कई जगह सड़कें बंद पड़ी हुई हैं. इस वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में परेशानी आ रही है. करीब दो किलोमीटर पैदल चलकर ही घटनास्थल तक राहत-बचाव के सामान को पहुंचाया जा रहा है.” इससे पहले हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले स्थित राजवन गांव में बुधवार देर रात बादल फटा था. इस हादसे में एक शख्स की मौत हो गई है। इसके अलावा 11 से ज्यादा लोग लापता हैं.