Congress on Nitish Kumar: नीतीश कुमार ने आज यानी 28 जनवरी को बिहार के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस ने उनकी तुलना ‘‘गिरगिट’’ से की और कहा कि राज्य के लोग इस ‘‘विश्वासघात’’ के लिए उन्हें कभी माफ नहीं करेंगे. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राज्यपाल राजेन्द्र वी आर्लेकर को आज सुबह अपना इस्तीफा सौंप दिया. वह राज्य में ‘महागठबंधन’ से अलग हो गए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीतीश कुमार के इस कदम से ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) को भी बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने नीतीश कुमार के इस कदम की आलोचना करते हुए कहा, "यह साफ है कि ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से ध्यान भटकाने के लिए यह ‘‘राजनीतिक नाटक’’ किया जा रहा है.  उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट है कि पीएम नरेन्द्र मोदी और बीजेपी जल्द ही बिहार में प्रवेश करने वाली राहुल गांधी की यात्रा से ‘‘घबराए हुए’’ हैं"


कांग्रेस नेता ने पीएम मोदी पर बोला हमला
रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘बार-बार राजनीतिक साझेदार बदलने वाले नीतीश कुमार रंग बदलने में गिरगिटों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि बिहार की जनता ‘‘विश्वासघात महारथी’’ और उन्हें इशारों पर नचाने वालों को माफ नहीं करेगी. रमेश ने कहा, ‘‘बिलकुल साफ है कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा से प्रधानमंत्री और भाजपा घबराए हुए हैं और उससे ध्यान हटाने के लिए यह राजनीतिक नाटक रचा गया है.’’


राज्यपाल ने नीतीश कुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और नयी सरकार के गठन तक उन्हें कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने को कहा है. सूत्रों ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के समर्थन से शाम तक नई सरकार के गठन की संभावना है.


इस्तीफा के बाद क्या बोले नीतीश
राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद नीतीश कुमार ने कहा, "आज हमने इस्तीफा सौंप दिया. हमने अपने लोगों, पार्टी की राय को सुना और इसलिए आज हमने इस्तीफा दे दिया और जो सरकार थी वो समाप्त कर दिया."


उन्होंने आगे कहा, "पहले गठबंधन को छोड़कर नया गठबंधन बनाए थे, इधर आकर हालात ठीक नहीं लगी, इसीलिए हम लोगों ने आज इस्तीफा दे दिया, अलग हो गए. हम लोग इतनी मेहनत करते थे और सारा क्रेडिट दूसरे लोग ले रहे थे. अब नए गठबंधन में जा रहे हैं. पहले जो पार्टियां एक थीं (जदयू और बीजेपी), आज फैसला करेंगी तो आगे बताएंगे. जिस तरह से वहां के लोगों का दावा हो रहा था, वो लोगों को खराब लग रहा था. आज दूसरी पार्टियां जो पहले साथ में थी वो तय करेंगी. आगे जो होगा वो देखिएगा."