Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इंडियन नेशनल कांग्रेस ने मंगलवार (30 अप्रैल) को उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी. कैंडिडेट्स की इस लिस्ट में पार्टी ने कई बड़े नामों पर मुहर लगाई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पार्टी ने इस लिस्ट में  तीन राज्यों की चार लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं. कांग्रेस ने अभिनेता व सीनियर नेता राज बब्बर को हरियाणा के गुरुग्राम सीट से मैदान में उतारा है, जबकि सीनियर लीडर आनंद शर्मा को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा सीट से टिकट दिया है.  


अनुराग ठाकुर के खिलाफ कांग्रेस ने इसे बनाया उम्मीदवार
वहीं, हिमाचल प्रदेश के ऊना से पूर्व विधायक सतपाल रायजादा को कांग्रेस ने हमीरपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है. इस सीट से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को टिकट दिया है. वहीं, महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ सीट से कांग्रेस ने भूषण पाटिल पर भरोसा जताया है.



राज बब्बर लगातार दो चुनाव मिली हार 
राज बब्बर को बीजेपी के दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के खिलाफ मैदान में उतारा है. जनता दल के साथ अपना राजनीतिक करियर शुरू करने वाले अभिनेता राज बब्बर कांग्रेस की टिकट पर 2009 में फिरोजाबाद सीट से उपचुनाव में अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल को हराकर संसद पहुंचे थे. लेकिन इसके बाद  2014 के आम चुनाव में राज बब्बर गाजियाबाद सीट से भाजपा के प्रत्याशी जनरल वीके सिंह से लगभग पांच लाख वोटों से हार गए थे. हालांकि, इसके बाद  उन्होंने 2019 के चुनाव में फ़तेहपुर सीकरी सीट अपनी किस्मत आजमाई लेकिन यहां भी उन्हें भाजपा उम्मीदवार राज कुमार चाहर से 4 लाख से ज्याद वोटों से हार का सामना करना पड़ा.


इन सीटों पर कब होगा मतदान
हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर सातवें चरण में 1 जून को वोटिंग होगी.  वहीं, हरियाणा की सभी सीटों पर छठे फेज में 25 मई को मतदान होगा. जबकि मुबंई की नॉर्थ सीट पर 20 मई को पांचवें चरण में  मतदान होना है.