Covid new variant in China: पूरी दुनिया में कोविड के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है. लेकिन चीन में सबसे बुरी हालत दिखाई पड़ रही है. चीन का मंजर ऐसा है जैसा 2020 में देशों का था. अस्पतालों के बाहर लाइने हैं, लोगों के पास बेड्स नहीं है और दवाईयों को शॉर्टेज हो गई है. रिपोर्ट्स के अनुसार बीजिंग में मौजूद सबसे बड़े शमशान घाट में 24 घंटे अंतिम संस्कार हो रहे हैं.


चीन में नए वेरिएंट ने मचाई तबाही?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक्सपर्ट्स की माने तो चाइना में इस तबाही के पीछे कोविड का नया वेरिएंट हो सकता है. इस वेरिएंट का नाम BA.5.2.1.7 है,  इसे साइंटिस्ट BF.7 भी कहते हैं. एक्सपर्ट्स की माने तो ये ओमिक्रोन का सबसे घातक वेरिएंट हैं. चीन से कई ऐसी तस्वीरें सामने आ रही हैं जो सोचने पर मजबूर कर रही हैं.


किन लोगों को घेर रहा है ये वेरिएंट?


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार BF.7  उन लोगों को निशाना बना रहा है जिन्हें पहले कोविड हो चुका है या जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है. यह नया वेरिएंट उन लोगों को भी निशाना बना रहा है जो पूरी तरह से वैक्सिनेटिड हो चुके हैं.


एक मरीज बनाता है 18 को निशाना


ये वेरिएंट इतनी तेजी से फैलने वाला है कि एक मरीज 18 को संक्रमित कर सकता है. हालांकि ओमिक्रोन के सबसे पहले मामला साउथ अफ्रीका में  2022 की शुरूआत में देखा गया था. उस वक्त कहा गया था कि ये बेहद तेजी से फैलता है. लेकिन तब वेरिएंट इतना घातक नहीं था.


क्या है इस नए वेरिएंट के लक्षण


BF.7 नाम के इस कोविड वेरिएंट के लक्षण- खांसी, बुखार, गले में खराश, उल्टी और डायरिया शामिल है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है उनको ये वेरिएंट जल्दी निशाना बनाता है.


भारत में हाई लेवल मीटिंग


कोविड के मामलों के मद्देनजर भारत में सरकार ने हाई लेवल मीटिंग बुलाई है. हेल्थ मिनिस्टर Mansukh Mandaviya ने राहुल गांधी से आग्रह किया है कि वह भारत जोड़ो यात्रा को रोक दें. आज की मीटिंग के बाद कई बड़े फैसले लिए जाते हैं.