Cyclone Dana Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि चक्रवात दाना ने गुरुवार आधी रात के बाद भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा के बीच दस्तक दी, जिस्से तटीय ओडिशा में भारी हवाएं चलती दिखाई दीं और काफी बारिश भी हुई. साइक्लोन दाना की स्पीड  110 किलोमीटर प्रति घंटे की मानी जाती है.


पेड़ उखड़े और कई रोड हुए जाम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तटीय जिलों भद्रक, केंद्रपाड़ा, बालासोर और निकटवर्ती जगतसिंहपुर जिले में हवा की गति अचानक बढ़ गई. राजस्व विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विशेष राहत आयुक्त के कार्यालय को भी पेड़ उखड़ने की खबरें मिली हैं. पेड़ उखड़ने की वजह से भदरक जिल में कई रोड ब्लॉक हो गए हैं.


आईएमडी ने क्या कहा?


एक्स पर एक पोस्ट में, आईएमडी ने कहा, "भूमि पर पहुंचने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यह अक्षांश 20.5 डिग्री उत्तर और देशांतर 87.1 डिग्री पूर्व के पास, पारादीप (ओडिशा) से लगभग 50 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व, धामरा (ओडिशा) से 40 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 160 किमी दक्षिण-पश्चिम में है."


इलाकाई मौसम विभाग ने क्या कहा?


24 और 25 अक्टूबर की बीच रात में चक्रवात दाना के लैंडफाल के बावजूद अभी तक किसी बड़े नुकसान या हताहत की कोई रिपोर्ट नहीं है. भुवनेश्वर में इलाकाई मौसम विभाग के एक सीनियर वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि तूफान केंद्रपाड़ा जिले के भितरकनिका और भद्रक के धामरा के बीच लगभग 110 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ पहुंचने से पहले पिछले छह घंटों में 15 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ रहा था.


उमाशंकर दास ने बताया कि जब साइक्लोन का सेंटर जमीन पर पहुंचेगा, तो हवा की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि जमीन पर उतरने की प्रक्रिया करीब चार से पांच घंटे तक चलेगी.