Cyclone Dana Update: चक्रवात दाना ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है, जिसके 25 अक्टूबर तक पहुंचने की उम्मीद है. चक्रवात दाना की वदजह से राज्य तटीय जिलों से करीब 10 लाख लोगों को निकालने की तैयारी कर रहा है. इस बीच, पश्चिम बंगाल में 1.14 लाख से अधिक लोगों को एहतियात के तौर पर पहले ही शेल्टर्स पर पहुंचाया जा चुका है.


साइक्लोन दाना पहुंचने वाला है ओडिशा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी, जिन्होंने राज्य सरकार की तैयारियों की समीक्षा की है. इस दौरान उन्होंने कहा कि बुधवार शाम तक चिन्हित 'खतरे वाले क्षेत्र' में रहने वाले केवल 30 फीसद लोगों या लगभग 3-4 लाख लोगों को ही निकाला जा सका है.


मौसम विभाग ने क्या कहा?


आईएमडी ने कहा कि बुधवार को पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती तूफान 'दाना' से कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के कई दक्षिणी जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. साउथर्न और ईस्टर्न रेलवे ने 24 अक्टूबर और 25 अक्टूबर को ट्रेन कैंसिल कर दी हैं.


कहां था चक्रवात


तूफान के उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. आईएमडी ने बताया कि बुधवार सुबह 8.30 बजे चक्रवात दाना पारादीप से 420 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व, धामरा से 450 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप से 500 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था.


ओडिशा


मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा कि चक्रवात दाना के मद्देनजर लक्षित 10 लाख लोगों में से 30 प्रतिशत से अधिक लोगों को बुधवार शाम तक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है. सरकार ने मंगलवार को 14 जिलों से 10,60,336 लोगों को निकालने का टारगेट रखा था.


वेस्ट बंगाल में इन इलाकों में चेतावनी


वहीं बात करें वेस्ट बंगाल की तो मौसम विभाग ने 24 और 25 अक्टूबर को उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है.


कितनी ट्रेनें हुईं रद्द


समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि भीषण चक्रवाती तूफान के मद्देनजर दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) क्षेत्राधिकार से गुजरने वाली 170 से अधिक एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. एसईआर अधिकारी ने बताया कि रद्द की गई ट्रेनें 23 से 27 अक्टूबर के बीच अपने प्रारंभिक स्टेशनों से रवाना होने वाली थीं. उन्होंने कहा कि स्थिति की मांग होने पर एसईआर क्षेत्र से होकर गुजरने वाली और भी ट्रेनें रद्द की जा सकती हैं.