Delhi Weather Update: पिछले दिनों दिल्ली में हुई बारिश की वजह से मौसम काफी साफ हो गया. लेकिन बीते कल दिवाली की वजह से दिल्ली की हवा प्रदूषित हो गई. इसकी वजह से दिल्ली की वायु गुणवत्ता AQI गंभीर श्रेणी में पहुंच गया. दिल्ली के आरके पुरम जैसे इलाकों में AQI 999 तक पहुंच गया. दिवाली के दिन दिल्ला का औसत AQI 218 दर्ज किया गया. इसने पिछले 8 सालों में सबसे बेहतर हवा होने का रिकॉर्ड तोड़ा. कई दिनों के बाद दिल्ली वालों को दिवाली के दिन आसमान साफ दिखा. लेकिन दिवाली की वजह से देर शाम तापमान बढ़ा और दिल्ली की हवा भी खराब होने लगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पटाखों पर था बैन


दिल्ली ने इस साल भी पटाखों पर बैन लगाया हुआ था. इसके बावजूद दिल्ली के कई इलाकों में पटाखे जलाए गए. इसी के पेशे नजर अंदाजा लगाया जा रहा था कि दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ेगा. दिल्ली में रविवार को AQI 218 रहा जो पिछले तीन हफ्तों में सबसे अच्छा रहा. 


2018 में बेहतर था AQI


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि साल 2018 में दिवाली पर दिल्ली का AQI 281 था. इसके बाद इस साल 218 दर्ज किया गया. यह गौरतलब है कि 0 से 50 के बीच AQI को अच्छा माना जाता है. 51 से 100 को संतोषजनक माना जाता है. इसके साथ ही 101 से 200 के बीच को मध्यम माना जाता है. लेकिन 201 से 300 के बीच को खराब माना जाता है. इसके बाद जितने नंबर्स बढ़ेंगे हवा को उतना ही खराब माना जाता है.


दिल्ली की हवा साफ


दिल्ली में बृहस्पतिवार को रुक-रुक कर बारिश हुई थी, जिसकी वजह से दिल्ली की हवा में सुधार हुआ था. इसके साथ ही तेज हवा चली थी, जिसकी वजह से हवा की गुणवत्ता सुधरी थी. दिल्ली में गुरुवार को दिल्ली का औसत AQI 437 दर्ज किया गया था. इस दौरान दिल्ली में दमघोंटू हवा थी. लोगों ने आंख में जलन और गले में खराश जैसी शिकायत की थी. इसके बाद मौसम विभाग ने पश्चमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली में बारिश होने का अनुमान लगाया था.


आग लगने की सूचनाएं मिलीं


दिल्ली अग्निशमन सेवा को दिवाली की शाम आग की घटनाओं से संबंधित कुल 100 सूचनाएं प्राप्त हुईं. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. विभाग के प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा, "आज शाम छह बजे से रात्रि 10 बजकर 45 मिनट तक छोटी, मध्यम और भीषण आग की घटनाओं को लेकर अबतक 100 सूचनाएं मिली हैं. हमारा दल मदद करने के लिए पूरी तरह से तैयार है." एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस चौकस पर है और अग्निशमन कर्मचारियों की मदद कर रही है.