नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और संदिग्ध मामला सामने आया है. हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है. मरीज का सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक संदिग्ध मरीज की त्वचा पर चकत्ते और तेज बुखार जैसे वायरल के लक्षण मिले हैं, जिसके बाद उसे LNJP अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी खबर सामने आई है कि संदिग्ध मरीज जल्द ही विदेश से सफर करके लौटा है. वहीं जानकारी के मुताबिक दिल्ली में मंकीपॉक्स का जो पहला मामला सामने आया था, उस मरीज के संपर्क में आए एक शख्स ने बदन में दर्द की शिकायत की है. इसके बाद से ही इसे निगरानी में रखा जा रहा है.  


वहीं देशभर में मंकीपॉक्स के चार केस मिले हैं. उनमें तीन केस केरल के हैं, जबकि एक केस दिल्ली में मिला है. दिल्ली में मिला मरीज अभी भी लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती है और ठीक हो रहा है. एक अंदाजे के मुताबिक, इस मरीज को ठीक होने में करीब एक हफ्ता लग जाएगा. उधर, मंकीपॉक्स के केस आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को अलर्ट जारी किया है. 


ये भी पढ़ें: मुसलमानों पर लगता है NSA-UAPA और पुलिस करती है कांवड़ियों की मालिश: बोले ओवैसी


हिदायत जारी की गई है कि अगर कोई शख्स विदेश दिल्ली आता है और उसमें मंकीपॉक्स के लक्षण मिला हो तो उसे सीधे  इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से लोकनायक जयप्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल भेजा जाएगा. इस अस्पताल में मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए वार्ड बना दिए गए हैं. 


वहीं मंकीपॉक्स को लेकर यूपी और बिहार में भी अलर्ट जारी किया गया है. यूपी हुकूमत ने मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों में प्रत्येक में 10 बेड आरक्षित किए हैं. इसके अलावा, यूपी सरकार ने कहा है कि निगरानी के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों, फ्रंट लाइन के वर्कर्स (एएनएम और आशा) को प्रशिक्षित किया जाएगा.


वीडियो भी देखिए: शिक्षक दिखा रहा था छात्रा को अश्लील वीडियो, परिजनों ने की ऐसी हालात