Delhi-NCR Air Quality Today: दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर ज़हरीली हवा ने वापसी की है. प्रदूषण ने हवा की सेहत को ख़राब कर दिया है. आज दिल्ली-नोएडा समेत पूरे एनसीआर में सुबह-सुबह स्मॉग की सफेद चादर दिखाई दी. मौसम विभा की मानें तो अगले कुछ दिन ऐसे ही हालात रहेंगे. हो सकता है कि हवा के हालात और ख़राब हो जाएं. आपको बता दें कि आज ग्रेटर नोएडा की हवा सबसे ज़हरीली है. यानी दिल्ली-एनसीआर में फिर लौट आई है दमघोंटू हवा. आज सुबह-सुबह हो लोगों को हुए स्मॉग का सामना करना पड़ा.
 
अगले कुछ दिन ऐसा ही रहेगा मौसम - मौसम विभाग
दिल्ली नोएडा समेत पूरे एनसीआर की हवा में ऑक्सीज़न से कम और ज़हर ज़्यादा है. हवा की सेहत फिर खराब हो गई है. राजधानी में दमघोंटू दिन फिर लौट आए हैं. ऐसा लग रहा है कि एयर क्वालिटी इंडेक्स जैसे ख़तरे के हर मीटर को तोड़ने पर तुली है. शुक्रवार सुबह-सुबह पूरे एनसीआर में एक बार फिर स्मॉग की चादर पसरी हुई दिखाई दी. नोएडा में सुबह साढ़े छह बजे वाक़ी दिनों के मुकाबले अंधेरा कुछ ज्यादा दिखा. आइए जानते हैं आज कहां पहुंचा पलूशन का मीटर. सीपीसीबी (सेंट्रल पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड) के ताजा डेटा के मुताबिक़, दिल्ली के आनंद विहार में एक बार फिर AQI 300 के ऊपर 326 दर्ज किया गया. वहीं नोएडा में AQI 282, गाजियाबाद में 221 AQI दर्ज किया गया. ग्रेटर नोएडा में 215, फरीदाबाद और गुरुग्राम में AQI 284 और 329 दर्ज किया गया. सीपीसीबी के मुताबिक़, राजधानी का प्रदूषण पिछले तीन दिनों से ख़राब स्तर पर बना हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईंदा दो दिनों में पलूशन में आ सकती है कमी
आईआईटीएम पुणे के मुताबिक़, 26 और 27 नवंबर को प्रदूषण में मामूली कमी आ सकती है. इसके बाद अगले छह दिनों तक ये ख़राब से बेहद ख़राब सतह पर रहेगा. प्रदूषण में इज़ाफ़े की एक वजह हमेशा की तरह पराली जलाना भी है. इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टिट्यूट के अनुसार पंजाब में 66, हरियाणा में 32, यूपी में 195, दिल्ली में 1, मध्य प्रदेश में 299 और राजस्थान में पराली जलाने के 14 मामले सामने आए हैं. हालाकि 16 नवंबर के बाद से पराली जलाने के मामलों में लगातार कमी आ रही है.


आज सुबह सुबह दिल्ली एनसीआर में स्मॉग और प्रदूषण लोगों की आंख, नाक और सीने में घुटन पैदा कर रहा था. यानी दिल्ली और आस पास के इलाक़ों में शुक्रवार का दिन एयर क्वालिटी के हवाले से काफ़ी मायूसी लेकर आया है.


ZEE SALAAM LIVE TV