सDelhi Rain: दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को भारी बारिश हुई, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ और दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 पर फ्लाइट ऑपरेशन को स्थगित करना पड़ा है. भारी बारिश के बीच टर्मिनल 1 की छत का एक हिस्सा गिरने से एक व्यक्ति की मौत भी हो गई.


दिल्ली में भारी बारिश


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में सुबह 2.30 बजे से 5.30 बजे के बीच तीन घंटों में 150 मिमी बारिश हुई, जो इस साल राजधानी में दर्ज की गई सबसे अधिक बारिश वाली अवधि में से एक है. सफदरजंग में शहर की मुख्य वेधशाला ने पिछले 24 घंटों में 228 मिमी बारिश दर्ज की गई. राजधानी में भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में पानी भर गया है और कई निचले इलाकों में घरों में पानी घुस गया है, यातायात प्रभावित हुआ है और कई लोग जलभराव के कारण सड़क पर फंसे हुए हैं.


एयरपोर्ट भी हुआ प्रभावित?


अधिकारियों ने बताया कि टर्मिनल से सभी प्रस्थान अस्थायी रूप से निलंबित कर दिए गए हैं, और सुरक्षा उपाय के रूप में चेक-इन काउंटर बंद कर दिए गए हैं. आधी रात से सोलह प्रस्थान उड़ानें और बारह आगमन उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. तीन मूर्ति मार्ग, मूलचंद, मिंटो रोड, आनंद विहार, महरौली बदरपुर रोड, मंडावली, भीकाजी कामा प्लेस, मधु विहार, प्रगति मैदान, मुनिरका, धौला कुआं, मोती बाग, आईटीओ और नोएडा क्षेत्र के कई सेक्टर जलमग्न हो गए हैं.



दक्षिण पूर्वी दिल्ली के चित्तरंजन पार्क में घरों में पानी घुस गया, जिससे घरेलू सामान और फर्नीचर को नुकसान पहुंचा है. यातायात पुलिस ने कई इलाकों में यातायात के रास्ते को डाइवर्ट करने का ऐलान किया है. दिल्ली मेरठ हाईवे, धौला कुआं फ्लाईओवर के पास नारायणा-मोती बाग रोड, आजाद मार्केट अंडरपास पर वीर बंदा बैरागी मार्ग, तिलक ब्रिज, अरबिंदो मार्ग, अणुव्रत मार्ग और एम्स की ओर जाने वाली कई अहम सड़कों पर पानी भर गया है और पुलिस ने लोगों को ऑप्शनल रूट लेने के लिए कहा है.


पानी भरने की वजह से कई गाड़ियां फंस गई हैं. भारी बारिश के कारण दिल्ली मेट्रो सेवा संचालन भी प्रभावित हुआ है. मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट गेट बंद कर दिए गए हैं और दिल्ली एरोसिटी मेट्रो स्टेशन से टर्मिनल 1-आईजीआई एयरपोर्ट तक शटल सेवा निलंबित कर दी गई है.



बीजेपी ने बोला आम आदमी पार्टी पर हमला


इस बीच, दिल्ली सरकार पर मानसून के लिए तैयारी न करने का आरोप लगाते हुए, भाजपा पार्षद रविंदर सिंह नेगी ने दिल्ली सरकार के खिलाफ प्रतीकात्मक विरोध के तौर पर एक हवा वाली नाव चलाई. उन्होंने कहा, "सभी पीडब्ल्यूडी नाले ओवरफ्लो हो रहे हैं. मानसून से पहले उनकी सफाई नहीं की गई. इससे जलभराव हो गया है... विनोद नगर जलमग्न हो गया है."