Delhi Weather Update: उत्तर भारत के अधिकांश हिस्से कंपकंपा देने वाली शीत लहर की चपेट में हैं. इसके साथ ही घने कोहरे की वजह से दृश्यता कम हो गई है और राष्ट्रीय राजधानी में रेल और हवाई यातायात बाधित हो गया है. 29 दिसंबर, 2023 से अधिकतम तापमान सामान्य से 5-8 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया है, जिसके नतीजे में लंबे वक्त तक ठंड का दौर जारी रहा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन राज्यों में रहेगा घना कोहरा
पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 7 और 8 जनवरी को थोड़ी राहत मिली. हालांकि, राहत बहुत कम वक्त की थी क्योंकि 9 जनवरी से ठंड की स्थिति फिर से लौट आई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर शीत लहर और घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है.


इन जगहों पर शीतलहर
"उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर हल्की शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और कुछ स्थानों पर हल्की शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति है." हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर ज़मीन पर पाला पड़ा.


घटा तापमान
पिछले कई दिनों से दिल्ली और आसपास के इलाकों में सुबह-सुबह कोहरे के मौसम ने सड़क, रेल और हवाई यातायात को काफी प्रभावित किया है. कोहरे के बीच कम दृश्यता की वजह से शुक्रवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर कई उड़ान संचालन में देरी हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब के कई हिस्सों और हरियाणा-चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-6 डिग्री सेल्सियस के बीच है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के अधिकांश हिस्सों में न्यूनताम तापमान 7-10 डिग्री सेल्सियस के बीच है.


इन जगहों पर सामन्य से कम तापमान
पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में ये सामान्य से 1 डिग्री से 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे है. अगले 2 दिनों (21 जनवरी) के दौरान उत्तर भारत में घने से बहुत घना कोहरा और ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति बनी रहने और उसके बाद तीव्रता में कमी आने की संभावना है. इसी तरह, अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है, मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है.