Delhi Weather Update: दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से भयानक गर्मी है. दावा है कि पिछले दिनों दिल्ली का तापमान 52 डिग्री पार कर गया. दिल्ली में कुछ दिनों से तेज धूप के साथ लू भी चल रही है. ऐसे भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अच्छी खबर सुनाई है. IMD के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से 4.2 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने आज यानी रविवार को आंधी-तूफान के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है और अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ठीक रही हवा
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, सुबह 9 बजे शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 184 के साथ मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच AQI को अच्छा, 51 से 100 को संतोषजनक, 101 से 200 को मध्यम, 201 से 300 को खराब, 301 से 400 को बहुत खराब और 401 से 500 को गंभीर माना जाता है.


दिल्ली में हुई बारिश
आपको बता दें कि दिल्ली में 29 मई को गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट गए थे. यहां पारा 52.3 डिग्री पहुंच गया था. लेकिन दोपहर बाद यहां कुछ हिस्सों में बारिश हुई जिसकी वजह से लोगों को राहत मिली. Delhi-NCR में कुछ जगहों पर अचानक मौसम ने करवट ली, जिससे लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली. दिल्ली के कई हिस्सों में धूप गायब हो गई है और आसमान में बादल छा गए, जिसके बाद हल्की बारिश हुई और आंधी भी चली. बारिश के बीच लोग सड़क पर बारिश का लुत्फ उठाते हुए नजर आए. हालांकि लोगों को दूसरे दिन से गर्मी और लू से राहत नहीं मिली. 


इन राज्यों में हो सकती है बारिश
इन दिनों सबसे ज्यादा तापमान राजस्थान में हैं. यहां दिन का तापमान 50 डिग्री से ऊपर तक चला जाता है. मौसम विभाग ने बताया है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा में लू चल सकती है. वहीं मसम विभाग ने 2 जून को कुछ राज्यों में लू चलने की चेतावनी जारी की है. इस दौरान मौमस विभाग ने बताया है कि कई राज्यों में बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश, असम, सिक्किम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और केरल में 2 जून को बारिश होने की संभावना जताई गई है. वहीं अगले दो दिनों में केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में भी बारिश की संभावना है.