Fifa World Cup 2022: 20 नवंबर 2022 से कतर में फीफा वर्ल्डकप (Fifa World Cup) का आगाज़ होने जा रहे है. यह मिडिल ईस्ट में होने वाला पहला फुटबॉल वर्ल्ड कप है और जो 20 नवंबर से 18 दिसंबर तक चलेगा. जिसमें 32 टीमें एक दूसरे के साथ भिड़ेंगी. इनमें से कोई एक टीम विजेता होगी, जिसका ऐलान 28 दिसंबर 2022 को होगा लेकिन अगर हम आपको बता दें कि कौन इस बार टीम का विजेता होगा तो हैरान होने की जरूरत नहीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल EA Sports ने पेशेनगोई (भविष्यवाणी) की है कि लियोनेल मेसी 18 दिसंबर को वर्ल्डकप ट्रॉफी उठाएंगे. EA Sports के मुताबिक अर्जेंटीना इस बार की फातेह टीम होगी. EA स्पोर्ट्स ने पहली बार भविष्यवाणी नहीं की है. इससे पहले भी कई बार उसने पेशेनगोई की है और तीन बार ठीक बिल्कुल दुरुस निकली है. ईए स्पोर्ट्स ने 2010 में बताया था कि स्पेन, 2014 में जर्मनी और 2018 में फ्रांस के नाम ट्रॉफी होगी. कंपनी ने नए गेम सिमुलेशन के साथ 2022 फीफा विश्व कप में अर्जेंटीना की सफलता की बात कही है. 


इस पेशेनगोई के मुताबिक अर्जेंटीना और पोलैंड ग्रुप सी से अगले चरण में पहुंचेंगे, जहां लियोनेल मेसी की टीम डेनमार्क को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाएगी. क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड्स को अर्जेंटीना के हाथों हार का सामना करना पड़ेगा. जिसके बाद लियोनेल मेसी की टीम सेमीफाइनल में पिछले चैंपियन फ्रांस को हराकर फाइनल में पहुंच जाएगी. पेशेनगोई के मुताबिक फाइनल में अर्जेंटीना का सामना ब्राजील से होगा और लियोनेल मेसी की टीम इस मैच को जीतेगी. अर्जेंटीना ने आखिरी बार 1986 में फीफा विश्व कप जीता था.


कितनी है FIFA की प्राइज मनी
बता दें कि फीफा वर्ल्डकप दुनिया के चंद सबसे बड़े टूर्नामेंट्स में से एक है. इसकी मेज़बानी कतर रहा है. फीफा वर्ल्ड कप 2022 में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं, लेकिन इसमें भारत का नाम एकबार फिर शामिल नहीं है. क्योंकि भारतीय टीम फीफा वर्ल्ड कप के लिए फिर से क्वालिफाई करने में नाकाम रही है. इस टूर्नामेंट के अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस बार इसकी प्राइज़ मनी 440 मिलियन डॉलर (करीब 3585 करोड़ रुपये) तय की गई है. 


ZEE SALAAM LIVE TV