Afghanistan Earthquake: आज सुबह-सुबह अफगानिस्तान में भूकंप ने जबरदस्त तबाई मचाई है. इस भूकंप के झटके के कारण वहां करीब 920 लोगों के मरने की खबर आ रही है. भूकंप के ये झटके पाकिस्तान में भी महसूस किए गए हैं. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिण पूर्व में था. इसकी शिद्दत रिक्टर स्केल पर 6.1 दर्ज की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं पाकिस्तानी मीडिया ने भी दावा किया है कि भूकंप के झटके देश कई शहरों में भी महसूस किए गए हैं. 



 


पक्तिका प्रांत में हुईं सबसे ज्यादा मौतें
तालिबानी हुकूमत के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख मोहम्मद नसीम हक्कानी ने बताया कि भूकंप से सबसे ज्यादा तबाही पक्तिका प्रांत में हुई है. वहां कम से कम 155 लोगों की जान गई है. ताबिलान के मुताबिक, नंगरहार और खोस्त के पूर्वी प्रांतों में मौतें हुई हैं और अधिकारी इमदादी कार्रवाई में मसरूफ हो गए हैं.


जानकारी के मुताबिक, साउथ-ईस्टर्न सिटी खोस्त से करीब 44 किलोमीटर (27 माइल्स) दूर भूकंप का आया. रायटर्स ने यूरोपीयन मेडिटेर्रियन सिसमोलोजिकल सेंटर का हवाला देते हुए बताया है कि भूकंप के झटको को पाकिस्तान में 500 किलोमीटर दूर तक, पाकिस्तान तक महसूस किए गए.



पाकिस्तान के पख्तूनख्वा में एक शख्स की मौत
इस भूकंप के नतीजे में पाकिस्तान में भी कई लोगों के मारे जाने की खबर है. रिपोर्ट के मुताबिक, पख्तूनख्वा प्रांत में भूकंप से एक छत गिर गई, जिसके कारण वहां आदमी की मौत हो गई. इसके अलावा, पाकिस्तान के पेशावर, इस्लामाबाद, लाहौर और पंजाब तथा खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के अन्‍य हिस्‍सों और भारत तक इस जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए.


Zee Salaam Live TV: