ED Arrests IAS Sanjeev Hans and Ex RJD MLA Gulab Yadav: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार 18 अक्टूबर को बिहार में बड़ी कार्रवाई की है. केंद्रीय एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में बिहार कैडर के आईएएस अफसर संजीव हंस (  IAS Sanjeev Hans ) और पूर्व राजद विधायक गुलाब यादव ( Gulab Yadav ) को अरेस्ट कर लिया है. एजेंसी ने हंस को पटना में गिरफ्तार किया, जबकि यादव को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के प्रावधानों के तहत दिल्ली में हिरासत में लिया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये गिरफ्तारियां शुक्रवार को ED द्वारा की गई ताजा छापेमारी के बाद की हुई हैं. ईडी ने हंस और यादव को बिहार के जल जीवन मिशन घोटाले और भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया है. दोनों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में बिहार पुलिस ने FIR दर्ज कराई थी. 


1997 के बैच के IAS संजीव ने अपनी काली कमाई से दिल्ली के आनंद निकेतन में करीब 9.50 करोड़ रूपये की कीमत का फ्लैट खरीदा है. इतना ही नहीं पहाड़ों के राज्य हिमाचल के कसौली में IAS के पिता और साले के नाम से एक विला भी है. जांच एजेंसी पहले से ही IAS संजीव उनके पिता, पत्नी साले के अलावा रादज के पूर्व MLA गुलाब यादव और उनकी पत्नी समेत 13 अन्य लोगों के खिलाफ जांच कर रही थी. अब इस मामले में IAS और राजद नेता को गिरफ्तार कर लिया गया है. इसकी पुष्टि देर शाम में हुई.  ईडी गिरफ्तारी के बाद में स्पेशल कोर्ट में पेश किया जहां से दोनों को बेऊर जेल भेज दिया गया. 


ईडी ने छापेमारी में जब्त किए थे करोड़ों के आभूषण और नगदी


प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले महीने 10 सितंबर से 12 सितंबर के बीच राजधानी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता समेत पांच स्थानों पर तलाशी ली. ED ने ये तलाशी उन सहयोगियों और संगठनों के कैंपस में ली, जिनके साथ बिहार के कैडर के आईएएस संजीव हंस ने वित्तीय लेनदेन की थी. 


इस तलाशी अभियान के दौरान केंद्रीय एजेंसी को 87 लाख रुपये की नकदी, करीब 11 लाख रुपये मूल्य की 13 किलोग्राम चांदी की सिल्लियां और 1.5 करोड़ रुपये के 2 किलोग्राम सोने की बिस्कुट और आभूषण जब्त किए थे.


हवाला लेनदेन के मिले थे सबूत
इसके अलावा, हवाला लेनदेन या बैंकिंग लेनदेन के विवरण वाले कई सबूत भी मिले थे. इससे पहले ईडी क्रमश: 16, 19 और 31 जुलाई और 23 अगस्त को पटना, दिल्ली, पुणे, हरियाणा और पंजाब के अलग-अलग जगहों  पर तलाशी ली थी, जिसमें सोने के आभूषण और लक्जरी घड़ियों समेत कई सबूत शामिल थे. आइएस संजीव हंस के दो कैंपस से 80 लाख और 70 लाख रुपये जब्त किए गए थे