Eid 2023 Date: रमजान का महीना चल रहा है और कुछ ही दिनों में ईद का त्योहार मनाया जाएगा. ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि भारत में ईद कब है? आपको जानकारी के लिए बता दें रमजान में मुसलमान रोजा रखते हैं और नमाज को पाबंदी के साथ अदा करते हैं. 24 मार्च से रोजे शुरू हो गए थे. जो 21 या 22 तक जारी रहेंगे. ऐसे में भारत में 22 या 23 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी.


भारत में कब है ईद?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईद रमजान का महीना पूरा होने पर और शव्वाल की 1 तारीख को मनाई जाती है. 29 या 30 रोजों के बाद ईद का त्योहार पूरे देश में मनाया जाएगा. अगर 29वें रोजे यानी 21 अप्रैल को चांद दिख जाता है तो ईद का त्योहार 22 को मनाया जाएगा. वरना ईद 23 अप्रैल को होगी. इसके लेकर भारत में अभी कोई ऐलान नहीं हुआ है. लेकिन पाकिस्तान ने दावा किया है कि ईद का त्योहार 22 अप्रैल को मनाया जाएगा.


पाकिस्तान में पहले ही हो चुका है ऐलान


आपको जानकारी के लिए बता दें पाकिस्तान में 23 मार्च से रोजे रखे जा रहे हैं. चांद कमेटी के जनरल सेकरेटरी  खालिद एजाज मुफ्ती ने ऐलान किया था कि पाकिस्तान में ईद 22 अप्रैल की होगी. हालांकि भार में ईद को लेकर 22 और 23 में  संभावना बनी हुई है. हालांकि ये साफ 29वें रोजे को ही हो पाएगा कि ईद कब मनाई जाएगी.


ईद- उल- फितर मुसलमानों के अहम त्योहारों में से एक है. इस दिन लोग सुबह इकट्ठा होकर नमाज के लिए जाते हैं और फिर कुछ लोग फातिहा पढ़ते हैं. लोग अपने करीबियों से मिलते हैं, इस खास मौके पर लोगों के घरों में शीर बनती है और दोस्त परिवार वाले इकट्ठा होकर इस त्योहार को अच्छे से सेलिब्रेट करते हैं.