Eid Ul Fitr Moon Sighting Saudi Arabia 2024: रमजान मुकम्मल होने वाले हैं, आज भारत में 28वां रोजा है. कल यानी 09 तारीख को भारत में ईद का चांद देखा जाएगा. ऊधर सऊदी में आज चांद देखा जाना है. माह-ए-रमजान का मुबारक महीना अब अलविदा कह रहा है, और शव्वाल का महीना दस्तक़ देने वाला है. ईद-उल-फितर चांद के कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है. यह महीना चांद दिखने के साथ शुरू होता है. यही वजह है दुनिया में मुसलमान अलग-अलग वक्त पक ईद का त्यौहार मनाते हैं.


भारत में ईद उल फितर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर सऊदी में कल ईद हो जाती है तो यह इसके इमकानात बढ़ जाते हैं कि परसों यानी 10 तारीख को भारत में ईद का त्यौहार मनाया जाए. केरल एकमात्र भारतीय राज्य है जिसकी ईद-उल-फितर की तारीख सऊदी अरब में चंद्रमा के दिखने के आधार पर निर्धारित की जाती है. भारत में 9 अप्रैल को चांद देखा जाएगा.


सऊदी में आज देखा जाएगा ईद का चांद


सऊदी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने सऊदी अरब किंगडम के सभी मुसलमानों से शव्वाल के चांद को देखने की कोशिश करने का आह्वान किया है. न्यायालय ने उन लोगों से आग्रह किया है जो नग्न आंखों से या दृश्य साधनों के जरिए से चांद को देखने में सक्षम हैं, वे करीबी अदालत से संपर्क करें और अपनी गवाही दर्ज कराएं.


ईद की मुसलमानों में अहमियत


ईद का त्यौहार रमजान के महीने के बाद मनाया जाता है. पूरे महीने सभी मुसलमान रोजा रखते हैं और फिर ईद का त्यौहार रखते हैं. इस उत्सव की जड़ें इस्लामी रीति-रिवाजों में गहरी हैं और यह इस्लाम के शुरुआती दिनों में पैगंबर मुहम्मद के मक्का से मदीना प्रवास के समय से चला आ रहा है. त्योहार का मकसद एकता को बढ़ावा देना और मजहबी अकीदत, खाने और पीने से परहेज की एक मुद्दत के बाद नॉर्मल जिंदगी में लौटना है.