कानपुरः उत्तर प्रदेश के कानपुर में बांसमंडी इलाके में एक बहुमंजिला कारोबारी टावर में भीषण आग लग गई, जो  आसपास के टावरों तक फैल गई. इस आग की चपेट में करीब 500 दुकानें आकर पूरी तरह नष्ट हो गई. पुलिस के मुताबिक, गुरुवार और शुक्रवार की मध्यरात्रि को आग लगी थी. आग एआर (अफाक रसूल) टावर से शुरू हुई और तेजी से मकसूद, हमराज कॉम्प्लेक्स और नफीस टावर में भी फैल गई, जिससे इन चारों टावर में स्थित लगभग 500 दुकानें चपेट में आकर पूरी तरह खाक हो गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक अफसर ने बताया कि इस घटना में नकदी और सामान समेत करीब 100 करोड़ रुपये के अनुमान का अनुमान है. आग लगने की वजहों का अभी पता नहीं चल पाया है. अफसर ने बताया कि पहली नजर में ऐसा लगता है कि तेज धूल भरी आंधी के बाद शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी होगी. संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) आनंद प्रकाश तिवारी ने  बताया कि आग बुझाने के लिए दमकल की कई गाड़ियां मौके पर भेजी गई थी, लेकिन आग इतनी बेकाबू हो गई थी कि इसे बुझाने में घंटों लग गए और तबतक काफी नुकसान हो चुका था. उन्होंने बताया कि कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ और कन्नौज सहित सभी पड़ोसी जिलों को बचाव मुहिम में सहायता के लिए दमकल गाड़ियों को भेजने के लिए कहा गया था.


अग्निशमन कर्मियों ने आग को आसपास के अन्‍य टावरों और इमारतों में फैलने से सफलतापूर्वक रोक दिया है. अधिकारियों ने कहा कि टॉवर में सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया गया था. इसकी अभी जांच की जा रही है. दोषी लोगों के खिलाफ कारवाई की जाएगी. 


Zee Salaam