लोकल फ़ूड सिर्फ खाना नहीं होता है, बल्कि किसी भी जगह के लोकल फ़ूड से उस जगह की संस्कृति साफ झलकती है. ये अपने आप में पूरी कहानी समेटे रहता है. हर खाने में वहां रहने वाले लोगों की परंपरा की छाप होती है. सड़क के किनारे के स्टालों की कचौड़ी से लेकर बड़े बड़े होटल और रेस्टोरेंट के राज कचौरी तक. हर स्वाद उस ज़मीन की खुशबू और उस जगह की पाक विरासत की चाशनी में डूबा होता है. किसी शहर की धड़कन को सुनने के लिए वहां के लोकल फ़ूड को चखना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि आप किसी भी जगह के खाने से वहां की जलवायु, कृषि, व्यापार और इतिहास का अंदाज़ा लगा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जीवंत रंगों, समृद्ध परंपराओं और स्वादों को एक मे समाहित किए हुए हिंदुस्तानी खाने ने दुनियाभर में अपनी पहचान छोड़ी है. 
दरअसल, अभी हाल ही में टेस्ट एटलस नाम की एक यात्रा मंच ने हिंदुस्तान के 5 शहरों को दुनिया के सबसे टॉप खाद्य शहर का ताज पहनाया है. ऐसा माना जाता है कि हिंदुस्तानी खान-पान, हिंदुस्तान के विविधता का जीता-जागता प्रमाण है, जो पूरी दुनिया के घुम्मकड़ और खाने पीने के शौकीन लोगों को अपनी ओर खींचता है.
  
एटलस टेस्ट की तरफ से जारी की गई इस रिपोर्ट में सबसे पहला नाम है 'आमची मुम्बई' बोले तो अपनी मुम्बई का. मुम्बई का स्वाद ऐसा है कि बर्तन भी पिघल जाएं. कहते हैं मुम्बई सपनों का शहर है और यहां दुनिया भर के लोगों का जमावड़ा है. यही जमावड़ा यहां के खान पान में भी दिखता है. सड़क के किनारे गरमा-गरम बड़ा पाव से लेकर बड़े महँगे रेस्टोरेंट के फ्यूज़न एग्जीबिशन तक, मुम्बई सबको लुभाता है. यहां आप मराठी करी की खुशबूदार दुनिया मे गोते लगा सकते है, यहां आप समुद्री खाने से भरी थालियों को चख सकते हैं. इसके अलावा यहां की मुँह में घुल जाने वाली ईरानी चाय का जायका लाजवाब है. मुंबई के खाने में पुर्तगाली, मुगलई, ब्रितानी और साउथ इंडियन खाने की टेपेस्ट्री है.  जो एक कभी ना भूलने वाली एक खास  गैस्ट्रोनॉमिक रोमांच की गारंटी देता है. 

इस लिस्ट में दूसरा नाम है हैदराबाद . हैदराबाद जिसे यहां की मशहूर बिरयानी के लिए कौन नहीं जानता. हैदराबाद, निज़ामों का शहर, खान पान का तो पर्यायवाची है. यहां की मशहूर बिरयानी परतदार चावल, खुशबूदार मसालों की एक ऐसी सिम्फनी है जो आपको और अधिक खाने पर मजबूर कर ही देगी. लेकिन हैदराबाद का फ़ूड एग्जीबिशन बिरयानी से भी आगे जाता है. आंध्र-शैली की करी के धुएँ के स्वाद,  मुँह में पिघल जाने वाले उस्मानिया बिस्कुट और स्ट्रीट फूड हैदराबाद को इस लिस्ट में दूसरा स्थान दिलाता है. 


इस लिस्ट में जो अगला नाम आता है उस जगह को मुगलिया विरासत और अपने आप मे इतिहास बयां करते एक एक दीवारों को कौन नहीं जानता. दिल वालों की दिल्ली, खाने के शौकिया लोगों  के लिए भी एक खास जगह है. मुगलई डिश में पिघलने वाले कबाब, मलाईदार कोरमा और खुशबूदार बिरयानी ये बताने को काफी हैं कि दिल्ली इस लिस्ट में क्यों है. सेन्टर को सेन्टर में तो होना ही था. 


आगे चलते हुए पहुंचते है चेन्नई तक, महानगरों में से एक चेन्नई को आप डोसा ड्रीमलैंड भी कह सकते हैं . सबसे पहले खाने में आता है चेन्नई का डोसा, अलग अलग तरह की चटनी , सांभर के साथ परोसा जाने वाला कुरकुरा डोसा, एक ऐसा वेज खाना है जो आपके होश उड़ा देगा. लेकिन डोसे से आगे डिश और भी है. चेट्टिनाद डिश का तीखा स्वाद किसी के भी होश उड़ाने को काफी हैं. फ़िल्टर कॉफी , समुद्री खाना ये लज़ीज़ स्वाद खुद को दुनिया मे पहचान दिलाता है. 


अगला नाम है अवधी रंग में डूबे, नवाबों के शहर लखनऊ में. यहां का खाना अपने अवधि डिश के लिए बहुत मशहूर है. नाज़ुक मसाले, कम आंच पर घंटो पका हुआ मीट और रंगों में सराबोर बिरयानी एक शाही दावत की पहचान है. लखनऊ का खाना अपने तेज़ी से भागते वक़्त में भी खुद में इतिहास की झलक समेट कर रखने वाला खाना है.