Delhi Power Subsidy: दिल्ली में आम आदमी की जेब आज से हल्की होनी शुरू हो जाएगी. क्योंकि दिल्ली में अब मुफ्त बिजली स्कीम खत्म हो चुकी है. दिल्ली सरकार ऊर्जा मंत्री आतिशी ने शुक्रवार को ऐलान करते हुए कहा कि आज से दिल्ली के लोगों को सब्सिडी वाली बिजली नहीं मिलेगी. उन्होंने इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा कि दिल्ली की आम आदमी सरकार मुफ्त बिजली स्कीम को जारी रखना चाहती है लेकिन दिल्ली के गवर्नर ने फाइल पास नहीं की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आतिशी ने आगे बताया कि जब तक गवर्नर के पास से फाइल वापस नहीं आ जाती है तब तक हम सब्सिडी वाला बिजली बिल मुहैया नहीं करा पाएंगे. हालांकि उनके इस बयान दिल्ली के गवर्नर दफ्तर से बयान सामने आ गया है. एलजी दफ्तर ने कहा है कि दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी को सलाह दी जाती है कि वो एलिजी के खिलाफ गैर जरूरी सियासत और बेबुनियाद आरोपों से बचें.


मंत्री ने कहा कि दिल्ली मंत्रिमंडल ने साल 2023-24 के लिए बिजली सब्सिडी के विस्तार को मंजूरी दे दी है, लेकिन फाइल अब भी उपराज्यपाल कार्यालय में लंबित है. उन्होंने आरोप लगाया, “जब तक फाइल मंजूर नहीं हो जाती, तब तक हम सब्सिडी नहीं दे सकते. मैंने इस मामले पर चर्चा के लिए एलजी कार्यालय से भी समय मांगा था लेकिन 24 घंटे से ज्यादा हो गए हैं और मुझे समय नहीं दिया गया है. फाइल भी अभी तक वापस नहीं आई है.” 


आतिशी ने कहा कि फाइल कुछ दिनों पहले भेजी गई थी लेकिन जवाब का अब भी इंतजार है. उन्होंने कहा, “इस सब्सिडी के बजट को विधानसभा ने पास कर दिया है. सरकार के पास सब्सिडी के लिए पैसा है लेकिन हम इसे खर्च नहीं कर सकते.” दिल्ली में आप सरकार उपभोक्ताओं को 200 यूनिट मासिक खपत के साथ मुफ्त बिजली प्रदान करती है. प्रति माह 201 से 400 यूनिट खपत करने वालों को 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है जिसकी अधिकतम सीमा 850 रुपये है.


ZEE SALAAM LIVE TV