Gaming Zone Fire Update: गुजरात के राजकोट में टीआरपी गेम ज़ोन में भीषण आग में चार बच्चों सहित 27 लोगों की मौत के दो दिन बाद, एक सीसीटीवी कैमरे का फुटेज सामने आया है जिसमें दिखाया गया है कि वेल्डिंग करते समय आग कैसे लग गई.


सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वीडियो


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा पोस्ट किए गए 40 सेकंड के वीडियो में भीषण आग जलती हुई देखी जा सकती है. जैसे ही आग लगी, कई लोगों को ज्वलनशील पदार्थों को आग से दूर ले जाने की कोशिश करते देखा जा सकता है. वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि लोग कथित तौर पर ईंधन, टायर, फ़ाइबरग्लास शेड्स और थर्माकोल शीट को हटाते दिख रहे हैं.



पुलिस ने क्या कहा?


पुलिस के अनुसार, घटना के समय गेमिंग ज़ोन के पास शहर के नगर निगम से फायर सेफ्टी क्लीयरेंस नहीं थी. जबकि गेमिंग ज़ोन मालिकों ने अग्नि सुरक्षा उपकरणों के लिए पुलिस को बिल जमा किए थे और परिसर में ऐसे उपकरण स्थापित करने का दावा किया था, आवश्यक फायर एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) प्राप्त करने की प्रक्रिया चल रही थी, लेकिन पूरी नहीं हुई थी.


पुलिस ने गेमिंग ज़ोन के मालिक - युवराज सिंह सोलंकी और उनके प्रबंधक - नितिन जैन को गैर इरादतन हत्या सहित विभिन्न आरोपों के तहत गिरफ्तार किया है. इस बीच, पीड़ितों की पहचान की प्रक्रिया चल रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 27 पीड़ितों में से 25 की पहचान हो चुकी है. कुल पीड़ितों में से कम से कम चार 12 साल से कम उम्र के बच्चे हैं. हालाँकि, अब तक केवल दो बच्चों की पहचान की गई है.


घटना के बाद राज्य सरकार ने इसकी जांच के लिए पांच सदस्यीय एसआईटी का गठन किया था. टीम में तकनीकी शिक्षा आयुक्त, बीएन पाणि; गांधीनगर में फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला के निदेशक, एचपी सांघवी; अहमदाबाद में मुख्य अग्निशमन अधिकारी, जेएन खड़िया; और सड़क एवं भवन विभाग के अधीक्षण अभियंता एमबी देसाई हैं. वहीं  टीम का नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सुभाष त्रिवेदी कर रहे हैं.