Ghaziabad AC Blast: गाजियाबाद की द मर्लिन सोसायटी के एक फ्लैट में मंगलवार रात इनडोर एयर कंडीशनर में विस्फोट हुआ जिसकी वजह से भीषण आग लग गई. आग पर काबू पाने के लिए छह दमकल गाड़ियां तैनात करनी पड़ीं. दो गाड़ियां आईं.  जिनमें से दो दमकल वैशाली , दो साहिबाबाद से और दो कोतवाली फायर स्टेशन से आईं.


गाजियाबाद के पुणे में ब्लास्ट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल और मई में गाजियाबाद में आग लगने की 518 घटनाएं दर्ज की गईं. इनमें से 32 घटनाएं शॉर्ट सर्किट या एसी में विस्फोट के कारण हुईं. पिछले हफ़्ते गाजियाबाद के बेहटा हाजीपुर इलाके में एक रिहायशी इमारत में आग लगने से एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत हो गई थी, जिसमें एक सात महीने का लड़का और एक सात साल की लड़की भी शामिल थी. पुलिस ने बताया कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी थी.


जून के पहले हफ्ते में गाजियाबाद में एक घर में एयर कंडीशनर के कंप्रेसर में विस्फोट के बाद आग लग गई थी. आग में घर का एक हिस्सा जलकर खाक हो गया था. आग से बचने के लिए घर के लोग छत पर चढ़ गए, जिसके बाद दमकल विभाग के कर्मचारियों ने उन्हें बचाया था.


यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब गाजियाबाद समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों को एसी में आराम करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. लगातार कई घंटों तक एसी चलाने से कंप्रेसर में अत्यधिक गर्मी पैदा होती है, जिससे विस्फोट हो सकता है.