Delhi Rain: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-NCR में भारी बारिश से जगह-जगह जलभराव के कारण लोगों का हाल बेहाल हो गया है. इससे निपटमे के लिए आज दिल्ली सरकार ने आपात बैठक बुलाई, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए. दिल्ली सरकार के मुताबिक पिछले 90 वर्षों में ऐसी बारिश देखने को नहीं मिली थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आप नेता व दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज और आतिशी ने सरकार की तैयारियों का आंकड़े पेश किए. आंकड़े के मुताबिक कई ड्रेनों में जलभराव की वजह से ओवरफ्लो होने के चलते पानी सड़कों पर आ गया है जिसके  चलते आम जनता को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.
 
90 सालों का टूटा रिकॉर्ड
बता दें कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 228 MM बारिश दर्ज हुई है. इतनी भीषण बारिश पिछले 90 सालों में नहीं हुई थी. दिल्ली में मानसून के सीजन में तकरीबन 800 MM बारिश होती है और पिछले 24 घंटे में ही 25 फीसदी बारिश हो गई. इस कारण से दिल्ली में कई जगहों में जलभराव हो गया और पानी ड्रेन से भी पानी बाहर आने लगा. आपात बैठक में दिल्ली सरकार के 4 मंत्रियों ने भाग लिया. इसमें दिल्ली सरकार के कई बड़े अफसर भी मौजूद थे


बैठक में लिए गए ये फैसले
बैठक में कई फैसले लिए गए हैं. PWD का एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा, इसमें 24 घंटे अफसर मौजूद रहेंगे. इस कंट्रोल रूम में MCD और PWD और बाढ़ कंट्रोल डिपार्टमेंट के अफसर मौजूद रहेंगे. सभी विभागों के पंप रात 10 बजे तक चेक किए जाएंगे. मोबाइल पंपों की समीक्षा की जाएगी. सभी विभाग क्विक रिस्पांस टीम (QRT) का गठन करेंगे. दिल्ली सरकार के मुताबिक ट्रैफिक पुलिस, लोकल पार्षदों और MLAs को कहा गया है कि जहां-जहां जलभराव की परेसानी आई है, उसकी लिस्ट दें.


दिल्ली जल बोर्ड को दिया ये निर्देश
चीफ सेक्रेटरी को भी कहा गया है कि लिस्ट आने के बाद संबंधित विभागों के साथ बैठकर परेशानी को सुलझाया जाए. दिल्ली वाटर बोर्ड को निर्देश दिया गया है कि दिल्ली के 11 जगहों के लिए एक-एक री-साइकलर मशीन  खरीद लें, इससे बड़े लेवल की ब्लॉकेज को ख़त्म किया जा सके. सीवर डिपार्टमेंट को कॉन्ट्रैक्ट पर लेबर का प्रबंध करने को कहा गया है.


साउथ दिल्ली में हुई सबसे ज्यादा बारिश
दिल्ली सरकार के मुताबिक, सबसे ज्यादा बारिश साउथ दिल्ली ( South Delhi ) में हुई है. इस कारण से वहां कई जगहों पर काफी ज्यादा जलभराव हुआ है. जलभराव के कारण बारापुला नाले की एक दीवार भी गिर गया है.  वहीं, PWD ने जलभराव की परेशानी से निपटने के लिए कॉमन कंट्रोल रूम बनाया है, जिसका नंबर 1800110093 है. इसके अलावा 8130188222 पर व्हाट्सएप संदेश मैसेज भेज कर जलभराव की जानकारी दे सकते हैं.