Bihar By Elections: बिहार में विपक्षी दलों के गठबंधन ने  रविवार को चार विधानसभा सीटों  इमामगंज, बेलागंज, रामगढ़ और तरारी में होने वाले उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. महागठबंधन में हुए सीट बंटवारे में  राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के खाते में तीन सीटें आईं, जबकि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजद ने रौशन कुमार मांझी उर्फ ​​राजेश मांझी को इमामगंज, विश्वनाथ कुमार सिंह बेलागंज और अजीत कुमार सिंह को रामगढ़ सीट से चुनावी मैदान उतारा है. वहीं सीपीआई-एमएल ने राजू यादव को तरारी सीट से उम्मीदवार बनाया है.



सीट बंटवारे में महागठबंधन के ये नेता रहे मौजूद  
यह फैसला आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ( Jagdanand Singh ), कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह और सीपीआई-एमएल, माकपा और वीआईपी के प्रतिनिधियों समेत महागठबंधन के प्रमुख नेताओं की एक बैठक के बाद लिया गया. वहं, राजद के उम्मीदवारों के नामों को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ( Lalu Yadav )और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ( Tejashwi Yadav )ने मंजूरी दी.


यह भी पढ़ें:- महाराष्ट्र चुनाव के लिए बीजेपी ने 99 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की जारी, जानें किसे कहां से मिला टिकट


कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ( Akhilesh Prasad Singh ) समेत अन्य नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि "महागठबंधन" पूरी ताकत से चुनाव लड़ने के लिए तैयार है और उसे नीतीश कुमार की अगुआई वाली एनडीए उम्मीदवारों को हराने का पूरा भरोसा है.


जन सुराज ने तीन सीटों पर उतारे उम्मीदवार
इससे पहले प्रशांत किशोर की पार्टी जन सुराज ( Jan Suraaj ) ने भी तीन सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.पॉलिटिकल स्ट्रैटेजिस्ट प्रशांत किशोर ( Prashant Kishor ) की अगुवाई वाली जन सुराज ने तरारी से लेफ्टिनेंट जनरल कृष्णा सिंह, बेलागंज से प्रोफेसर खिलाफत हुसैन और इमामगंज से जितेंद्र पासवान को टिकट दिया है. वहीं, जन सुराज ने अभी तक रामगढ़ सीट से उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.


बिहार के चार विधानसभा सीटों पर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है, जबकि 30 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. वहीं,  वोटिंग 13 नवंबर को होगी और परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.