Hamare Baarah: लाइव लॉ की रिपोर्ट के मुताबिक, बॉम्बे हाई कोर्ट ने बुधवार को विवादास्पद फिल्म 'हमारे बारह' के रिलीज की अनुमति दे दी है. रिपोर्ट के मुताबिक फिल्ममेकर्स फिल्म के आपत्तिजनक हिस्से हटाने पर सहमत हो गए हैं, जिसके बाद ही रिलीज की इजाजत दी गई है.


हमारे बारह को रिलीद की मिली इजाजत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्यायमूर्ति बीपी कोलाबावाला और न्यायमूर्ति फिरदौस पूनीवाला की खंडपीठ ने फिल्म की रिलीज की अनुमति देते हुए एक दिन पहले ही आदेश पारित किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि यह मुस्लिम समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाती है और न ही कुरान की शिक्षाओं को विकृत करती है. 


अदालत ने कहा कि यह फिल्म, जो अधिक जनसंख्या पर अपने कथानक के कारण व्यापक चर्चा का विषय रही है, वास्तव में महिलाओं के उत्थान के उद्देश्य से बनाई गई है. अन्नू कपूर अभिनीत फिल्म ‘हमारे बारह’ अपने पहले ट्रेलर से ही विवादों में घिर गई थी, जिसे कोर्ट ने आपत्तिजनक पाया था. हमारे बारह देखने के बाद बेंच ने कहा कि फिल्म से ऐसे सभी आपत्तिजनक दृश्य हटा दिए गए हैं.


हाई कोर्ट ने क्या कहा?


उच्च न्यायालय ने कहा, "यह फिल्म वास्तव में महिलाओं के उत्थान के लिए है. फिल्म में एक मौलाना कुरान की गलत व्याख्या करता है और वास्तव में एक मुस्लिम व्यक्ति उसी दृश्य पर आपत्ति जताता है. इसलिए इससे पता चलता है कि लोगों को अपने दिमाग का इस्तेमाल करना चाहिए और ऐसे मौलानाओं का आंख मूंदकर नहीं मानना चाहिए."


कोर्ट ने लगाया जुर्माना


अदालत ने यह भी कहा कि अनसर्टिफाई सीन्स के साथ ट्रेलर जारी करने के लिए फिल्म निर्माताओं पर 5 लाख रुपये का जुर्माना उचित होगा और निर्देश दिया कि यह राशि याचिकाकर्ता की पसंद के चैरिटी को दान कर दी जाए. अदालत ने कहा, "ट्रेलर के मामले में उल्लंघन किया गया है. इसलिए, आपको याचिकाकर्ता की पसंद के मुताबिक दान के लिए कुछ देना होगा. लागत का भुगतान करना होगा. इस मुकदमेबाजी ने फिल्म को बहुत अधिक अवैतनिक प्रचार दिलाया है."


'हमारे बारह' को पहले 7 जून को रिलीज किया जाना था, बाद में इसे 14 जून को रिलीज किया जाना तय किया गया था, हालांकि अब नई रिलीज की तारीख का ऐलान नहीं हो पाया है.