समय के साथ-साथ खान-पान की आदतों में भी बहुत से बदलाव आते हैं. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को मशीनी जिंदगी जीने की आदत पड़ गई है. पेट भोजन से भरा है और आंखें नींद से भरी हैं. लोग स्वस्थ भोजन से दूर रहते हैं और फास्ट फूड और जंक फूड से अपना पेट भरते हैं. लोग चम्मचों पर भी निर्भर रहते है. बहुत से लोगों की आदत बन गई है कि वे बिना चम्मच से खाना नहीं खाते हैं. ऐसे कई लोग हैं जो ऐसा खाना स्टेटस सिंबल समझते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि चम्मच के बजाए, हाथ से खाना खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. आजकल ज्यादातर लोग खाने के लिए चम्मच का इस्तेमाल करते हैं. इससे खाए गए भोजन को पचाना मुश्किल हो जाता है. लेकिन आइए जानते हैं हाथ से खाना खाने के फायदे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाचन में सुधार करता है
हाथ से खाना खाते समय हम सबसे पहले खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में करते हैं. यह भोजन को जल्दी पचाने में मदद करता है. यह पाचन को आसान बनाता है. पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है.


 स्वाद बढ़ाता है
जब लोग हाथ से खाना खाते हैं तो रस और एंजाइम निकलते हैं और पाचन ठीक से होता है. हाथ से खाना खाते समय हम खाना सीधे हाथ में लेते हैं और मुंह में डालते हैं. फिर नाक से आने वाली सुगंध खाने का स्वाद बढ़ा देती है. चम्मच से खाने पर इसका अनुभव नहीं होता.


नियंत्रण की मात्रा
जब हम अपने हाथों से खाते हैं तो हम स्वाभाविक रूप से अपने द्वारा खाए गए भोजन को मापते हैं. चम्मच से खाने से ज्यादा खाने की संभावना रहती है. चम्मच से बहुत ज्यादा और बहुत तेजी से खाने से भी शरीर में हाई ब्लड प्रेशर के लेवल का खतरा बढ़ सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इससे टाइप-2 मधुमेह हो सकता है.


स्पर्श द्वारा अनुभूति
जब हम अपने हाथों से खाते हैं तो हम खाने की बनावट और तापमान को महसूस कर सकते हैं. इसके अलावा, हमारे हाथों, पेट और आंतों में कुछ अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. ये हमें बीमारियों से बचाते हैं.


सांस्कृतिक महत्व
हाथ से खाना कई लोगों की आदत होती है. यह परिवार के एक साथ खाने के सामाजिक पहलू को बढ़ाता है.


दिमाग के लिए अच्छा
हाथ से खाना खाने से एकाग्रता बढ़ती है और तनाव कम होता है. इससे मन में प्रसन्नता आती है.


जहां तक संभव हो हाथ से खाना खाएं. यह सेहत के लिए बहुत अच्छा है. हाथों पर हानिरहित बैक्टीरिया मौजूद होने के कारण खाया गया भोजन ठीक से पच जाता है. विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि यह पर्यावरण में मौजूद विभिन्न हानिकारक सूक्ष्मजीवों से शरीर की रक्षा करता है. इसलिए हमेशा अपने हाथों से खाएं न कि चम्मच से.