नई दिल्ली: आज के दौर में हर इंसान बहुत मसरूफ है. अपनी मसरूफियत की वजह से इंसान खुद का ही ख्याल नहीं रख पाता. जिसके बाद वो कई छोटी बड़ी बीमारियों का शिकार हो जाता है. जिसके लिए फिर तरह-तरह की दवाइयां खाते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं तो बेहद आसान और लगभग हर घर में आसानी मिल भी जाती है. उस चीज का नाम अलसी. तो आइए हम आज आपको अलसी के फायदे बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोलेस्ट्रॉल को करती है कंट्रोल
अलसी में कई गुण पाए जाते हैंत जो कई छोटी बड़ी बीमारियों से लड़ने में कारगर साबित होते हैं. इसके इस्तेमाल से शरीर का कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. ऐसे में अलसी का इस्तेमाल दिल की धमनियों में जमे कोलेस्ट्रॉल को घटा देता है, जिससे खून का दौरान सही बना रहता है और आपको हार्ट अटैक से महफूज़ रखता है. 


यह भी पढ़ें: हसीन जहां ने शेयर कीं ताजा तस्वीरें, कैप्शन में लिखा,"कभी-कभी --- मूड बन जाता है"


इन पुरुषों को भी करनी चाहिए इस्तेमाल
अलसी उन पुरुषों के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होती है जो लगातार कई-कई घंटे कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं. ऐसे लोगों के सुबह काम पर निकलने से पहले एक चुटकी अली खा लेनी चाहिए. इससे दिन भर शरीर में तरो ताजा रहता है और बदन में ताकत महसूस होती है, जो आपको काम करने में बहुत फायदेमंद साबित होती है. 


यह भी पढ़ें: 'Sonu Sood ने खोला ढाबा', कहा- मुझसे बेहतर कोई तंदूरी रोटी नहीं बनाता, खानी हो तो जल्दी आओ


बालों को बनाते हैं मजबूत
अलसी उन लोगों के लिए भी फायदेमंद बताई जाती है जिनके बाल झड़ रहे होते हैं. आज के समय में महिला हो या पुरुष बाल की समस्याओं से जूझते रहते हैं. ऐसे लोगों को अलसी का इस्तेमाल करना चाहिए. अलसी में कुछ ऐसे खनिज और विटामिन पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं. 


यह भी पढ़ें: Anusha ने अपनी टॉपलेस तस्वीरें शेयर कर बढ़ाया इंटरनेट का पारा, लिखी यह बड़ी-बड़ी बातें


खाली पेट खाने के भी अनेक फायदे
कहा जाता है कि अगर अलसी को खाली पेट खालें तो यह गज़ब के फायदे देती है. आप अलसी को पीसकर उसका चूर्ण बनाकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा अलसी को पानी में भिगो कर भी खाया जाता है. 


ZEE SALAAM LIVE TV