Bihar Weather: बिहार में गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. बढ़ते तापमान को लेकर मौसम विभाग ने 1 मई तक पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया है. यानी बिहार में अगले चार दिनों तक लोगों को बढ़ती गर्मी और लू से राहत नहीं मिलने वाली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को राज्य के 26 जिलों में 40 डिग्री से ज्यादा तापमान रहने की संभावान है. वहीं, आने वाले 24 से 48 घंटे के अंदर मौसम में 1 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी होगी. नालंदा जिले में सबसे ज्यादा तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है, जिसके कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है.


मौसम विभाग ने  येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों से भीषण गर्मी से खुद को महफूज रखने का हिदायत जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान बिहार का मौसम गर्म एवं शुष्क बना रहा. मोतिहारी, दरभंगा, शेखपुरा,  पूर्णिया, सुपौल एवं खगड़िया में 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया.


मौसम विभाग का कहा कि अगले चार दिनों तक बिहार के तकरीबन सभी जिलों में लू का प्रकोप जारी रहेगा. इसलिए लोगों को गर्मी से बचने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है. बहुत जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें. घर से निकलें तो छाता और तौलिया के साथ पानी की व्ययस्था रखें.  इसके अलावा हीटवेव को देखते हुए गन्ने का रस और पानी लोगों का सेवन करते रहें, जो गर्मी से राहत देगा. वहीं, नगर निकायों ने भी बढ़ती गर्मी को देखते हुए सड़कों पर जगह-जगह प्याऊ लगाए हैं.


टोटो चालक डोमन पासवान ने बताया कि इस बार गर्मी का कहर बहुत ज्यादा है. तापमान में काफी इजाफा हुआ है. भीषण गर्मी के कारण लोग घरों से कम ही बाहर निकल रहे हैं. सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. इसलिए कमाई भी कम हो रही है. नगर निगम द्वारा लगाए गए प्याऊ से लोगों को काफी राहत मिल रही है.