Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि इस हफ्ते के आखिर यानी आज और कल राष्ट्रीय राजधानी में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. बीते दिन यानी शुक्रवार को शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई, जिससे दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिली. अपने मौसम बुलेटिन में भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उल्लेख किया कि इस सप्ताहांत दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज़ हवाएं चलने की संभावना है. इससे पहले हफ्ते में दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में भारी बारिश
मौसम विभाग ने अंदाजा लगाया था कि 29 जून और 30 जून को दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. IMD के मुताबिक, भारी बारिश को एक दिन में 64.5 मिमी और 124.4 मिमी के बीच की बारिश के रूप में परिभाषित किया जाता है, जबकि बहुत भारी बारिश को एक दिन में 124.5 मिमी और 244.4 मिमी के बीच की बारिश के रूप में परिभाषित किया जाता है. 


जल भराव का डर
बुधवार को एक मौसम एजेंसी ने कहा था, "मॉनसून के सप्ताहांत में दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है." मौसम विभाग ने 29 और 30 जून को दिल्ली में बहुत भारी बारिश के कारण सड़कों पर पानी भरने, निचले इलाकों में जलभराव और अंडरपास बंद होने की भविष्यवाणी की है. मानसून की धारा आमतौर पर 27 से 29 जून के बीच दिल्ली में प्रवेश करती है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल यह 26 जून को आया था, जबकि 2022 की पहली मानसून वर्षा 30 जून को दर्ज की गई थी.


6 लोगों की मौत
ख्याल रहे कि दिल्ली में आज यानी 29 जून को हल्की बारिश हुई है, लेकिन एक दिन पहले देश की राजधानी दिल्ली में 28 जून को 88 सालों में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश हुई थी, जिससे शहर के ज्यादातर हिस्सों में जलजमाव हो गया था. शहर के कई हिस्सों में अभी भी जलभराव जारी है और कई इलाकों में लंबे वक्त तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ा. दिल्ली में बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें दो बच्चे भी शामिल हैं.