Heeralal Samaria CIC: राजस्थान के हीरालाल सामरिया  देश के पहले दलित चीफ इनफार्मेशन कमीशनर (Chief Information CommissionerOf India) बन गए हैं. देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में एक समारोह के दौरान सामरिया को पद की शपथ दिलाई. इससे पहले हीरालाल सामरिया  इनफार्मेशन कमीशनर की पद पर कार्यरत थे. हीरालाल सामरिया  श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में  सेक्रेटरी भी रहे चुके हैं. अब उनको चीफ इनफार्मेशन कमीशनर नियुक्त कर दिया गया है.  इससे पहले इस पद पर वाई के सिन्हा तैनात थे जिनका कार्यकाल 3 अक्टूबर को समाप्त होने के बाद से ही ये पद खाली था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित  केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी समरिया के शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित थे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं हीरालाल सामरिया (Who is HEERALAL SAMARIYA) 14 सितंबर 1960 को राजस्थान के भरतपुर जिले के एक पहाड़ी गांव में जन्मे समरिया पहले इनफार्मेशन कमीशनर थे .1985 में सामरिया ने सिविल सर्विसेज  ज्वॉइन किया. सूचना आयोग ने बताया कि वे श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव और अतिरिक्त सचिव के पद पर रहे चुके हैं। इतना ही नहीं वह रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेटरी भी रहे हैं. वे  नगर प्रशासन सचिवालय, हैदराबाद में संयुक्त सचिव और करीम नगर में कलेक्टर और डिप्टी मेयर भी रहे हैं.


क्यों है सामरिया की नियुक्ति बेहद अहम?
30 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों को इस पद को भरने का आदेश दिया था और अपनी टिप्पणी में कहा कि "अगर ये पद नहीं भरे गए तो अन्यथा सूचना के अधिकार( राइट तू इनफार्मेशन ) एक मज़ाक बन कर रह जयेगा"
मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने सीआईसी और राज्य सूचना आयोगों (एसआईसी) में रिक्तियों को गंभीरता से लेते हुए कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) को सभी राज्यों से जानकारी जुटाने के आदेश भी दिए थे ,साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने  आईसीसी में  इनफार्मेशन कमीशनर की स्वीकृत संख्या, वर्तमान रिक्तियों की संख्या और लंबित मामलों की कुल संख्या कितनी है ये भी बताने को कहा था.
सामरिया को चीफ इनफार्मेशन कमीशनर नियुक्त करने के बाद  भी आठ इनफार्मेशन कमीशनर की जगह खाली है.आयोग में वर्तमान में दो इनफार्मेशन कमीशनर हैं और अभी दस सीट खाली हैं, जिनका नेतृत्व चीफ इनफार्मेशन कमीशनर करता है.इनफार्मेशन कमीशनर और चीफ इनफार्मेशन कमीशनर 65 वर्ष की आयु तक अपने  पद पर बने रह सकते हैं.