शिमलाः हिमाचल प्रदेश में शनिवार की शाम पांच बजे तक 67 फीसदी वोटिंग हुई. इलेक्शन कमिशन ने मतदान के फौरी डाटा की बुनियाद पर यह जानकारी दी है. इस चुनाव में प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. वोटिंग सुबह आठ बजे शुरू हुई थी. विधानसभा चुनाव भाजपा के लिए असल इम्तिहान है. वह मुसलसल दूसरी बार सरकार न बना पाने के प्रदेश के रिवाज को तोड़ने की कोशिश में है, जबकि कांग्रेस ने वोटर्स से हर पांच साल में सरकार बदलने के रिवाज को बनाए रखने की अपील की है. प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटें हैं. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे ज्यादा सिरमौर जिले में हुई वोटिंग 
आयोग के मुताबिक, शाम पांच बजे तक 67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. सबसे ज्यादा 72.35 फीसदी वोट सिरमौर जिले में पड़े हैं. इसके बाद सोलन में 68.48 फीसदी, ऊना में 67.67 फीसदी और लाहौल स्पीति में 67.5 फीसदी वोटिंग हुई है. आयोग के मुताबिक, शिलाई में सबसे ज्यादा 77 फीसदी मतदान हुआ, जबकि सरकाघाट में सबसे कम 55.40 फीसदी वोटिंग हुई. मंडी जिले की सिराज सीट पर जहां से मुख्यमंत्री चुनाव लड़ रहे हैं, और सुजानपुर सीट पर 74 फीसदी वोटिंग हुई है. अन्नी में 63.65 फीसदी, अर्की में 66 फीसदी, चुराह में 60.83 फीसदी और डलहौजी में 63 फीसदी वोटिंग हुई है.


सबसे ऊंचे मतदान केंद्रों पर भीषण ठंड के बावजूद हुई वोटिंग 
हिमाचल प्रदेश के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र चंबा जिले में 4,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चास्क भटोरी गांव में शदीद ठंड के बावजूद मतदाताओं ने पूरे जोश के साथ वोटिंग में हिस्सा लिया. अफसरों ने बताया कि लाहौल-स्पीति जिले में 31,538 की आबादी वाले 92 मतदान केंद्रों में इस सप्ताह व्यापक हिमपात हुआ था. किन्नौर जिले के का मतदान केंद्र में राज्य में सबसे कम वोटर्स हैं.इस मतदान केंद्र में सिर्फ छह मतदाता हैं, जो राज्य में सबसे कम है. 15,226 फीट पर स्थित, ताशीगंग लाहौल-स्पीति जिले में दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है. 2021 के मंडी संसदीय उपचुनाव में ताशीगंग में 100 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. यहां कुल 47 मतदाता हैं.


गौरतलब है कि इस चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां 44, कांग्रेस ने 21, सीपीएम ने एक और निर्दलीय ने दो सीटें जीती थीं. 2017 के चुनाव में मतदान का प्रतिशत 75.57 प्रतिशत था.वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी. 


ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in