Himachal VIP Seat: आज देश के दो अहम राज्यों गुजरात और हिमाचल प्रदेश के इंतेख़ाबी नतीजों का ऐलान किया जाएगा. इन दोनों की रियासतों पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. हर कोई ये जानने के लिए उत्सुक है कि हिमाचल  प्रदेश और गुजरात में किस पार्टी को कामयाबी मिलेगी. दोनों रियासतों के इस अहम दिन कुछ ऐसी सीटें भी हैं, जिनको इस इलेक्श की हॉट सीटें कहा जा रहा हैं, जिसमें वो सीटें भी शामिल हैं, जहां से दोनों राज्यों के सीएम भी अपनी क़िस्मत आज़मा रहे हैं. आइये एक नज़र डालते हैं, हिमाचल की कुच हॉट सीटों पर.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


1.सिराज असेंबली सीट: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सिराज सीट से छठी बार इंतेख़ाबी मैदान में अपनी क़िस्मत आज़मा रहे हैं. इस सीट से जयराम ठाकुर पांच बार एमएलए रह चुके है. इस बार सीएम जयराम का मुक़ाबला फिर से कांग्रेस के चेतराम ठाकुर के साथ है. 2017 के असेंबली इलेक्शन में जयराम ठाकुर ने कांग्रेस के चेतराम ठाकुर को 11 हज़ार 254 के वोटों से हराया था.


2. शिमला ग्रामीण:  शिमला ग्रामीण सीट से हिमाचल प्रदेश के सीएम रह चुके वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह चुनावी मैदान में हैं. यहां से विक्रमादित्य सिंह पिछला चुनाव जीत चुके है, वहीं बीजेपी ने इस सीट से रवि मेहता को मैदान में उतारा है.


3. शिमला:  इस सीट से बीजेपी ने संजय सूद को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने भी प‍िछले 2017 के चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे आज़ाद उम्मीदवार और शिमला के पूर्व महापौर हरीश जनार्था को ट‍िकट द‍िया है और आम आदमी पार्टी ने चमन राकेश अजता पर भरोसा ज़ाहिर किया है. 


4. हरोली विधानसभा सीट: हिमाचल की हरोली असेंबली सीट से कांग्रेस के सीनियर लीडर मुकेश अग्निहोत्री अपनी क़िस्मत आज़मा रहे हैं. फिलहाल वो मौजूदा एमएलए हैं.  मुकेश कांग्रेस की तरफ से सीएम की रेस में भी शामिल हैं. इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार मुकेश अग्निहोत्री और बीजेपी उम्मीदवार रामकुमार के बीच तीसरी बार टक्कर है. आम आदमी पार्टी रविंद्र पाल सिंह ने इस मुक़ाबले को और भी दिलचस्प बना दिया है.


5. ठियोग विधानसभा सीट: ठियोग विधानसभा सीट के मौजूदा एमएलए राकेश सिंघा हैं. इस बार उनका मुकाबला न सिर्फ कांग्रेस और बीजेपी से हैं, बल्कि आम आदमी पार्टी से भी है. अब देखना होगा कि विधानसभा चुनाव 2022 में यहां के अवाम किसे अपने एमएलए के तौर पर चुनेंगे . इस विधानसभा क्षेत्र में सीपीआईएम, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है. 


 


Watch Live TV