Himachal Pradesh BJP List: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को 62 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. जारी की गई उम्मीदवारों की लिस्ट में पांच महिलाओं को भी टिकट दिया गया है. सीएम जयराम ठाकुर सिराज विधानसभा इलाके से एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री सुख राम के बेटे अनिल शर्मा को भाजपा ने मंडी से उम्मीदवार बनाया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पार्टी ने कुछ मौजूदा विधायकों के टिकट भी काटे हैं. भाजपा नेताओं ने बताया कि अगले दो दिनों के अंदर भाजपा बाकी बची छह सीटों पर भी उम्मीदवारों के नामों का एलान कर देगी. हिमाचल विधानसभा में 68 सीटें हैं. पार्टी ने कैबिनेट मंत्री समेत 11 मौजूदा विधायकों को हटाया है और दो मंत्रियों सुरेश भारद्वाज व राकेश पठानिया की सीटों में बदलाव किया है. भारद्वाज राज्य में एक दिग्गज भाजपा नेता हैं और शिमला शहरी निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा विधायक हैं. उन्हें कसुम्पटी से चुनाव मैदान में उतारा गया है जबकि नूरपुर से विधायक पठानिया को पड़ोसी फतेहपुर से टिकट दिया गया है.


जिन लोगों के नामों की सिफारिश की गई है उनमें दो तिहाई उम्मीदवार ग्रेजुएट और मास्टर्स हैं. लिस्ट में पांच महिला उम्मीदवार शामिल हैं जबकि विपक्षी दल कांग्रेस के अब तक घोषित 46 उम्मीदवारों में तीन महिलाएं शामिल हैं.


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नई बनाई गई सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (सीईसी) की पहली मीटिंग में मंगलवार को इन उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई गई. इस मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, संगठन महामंत्री बी एल संतोष, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा समेत केंद्रीय चुनाव कमेटी (सीईसी) के सभी सदस्य शामिल हुए.


बता दें कि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को असेंबली चुनाव होने हैं. वहीं वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी. राज्य विधानसभा में, भाजपा के अभी 43 जबकि कांग्रेस के 22 सदस्य हैं. हाउस में दो आजाद मेंबर और माकपा का एक सदस्य है. राज्य में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होने की संभावना है. आम आदमी पार्टी (आप) भी यहां अपनी मौजूदगी दर्ज कराने की जद्दोजहद में लगी हुई है.